Gujarat University Mob Attack: गुजरात यूनिवर्सिटी से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। भीड़ ने शनिवार रात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल पर धावा बोल दिया और कथित तौर पर नमाज पढ़ने के लिए अफ्रीकी देशों, अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान के छात्रों पर हमला कर दिया। जिसमें पांच विदेशी छात्र घायल हो गए। राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने गुजरात के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से बात की है। उन्हें आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। पुलिस ने अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया है। 

छात्र बोले- यूनिवर्सिटी कैंपस में नहीं मस्जिद
छात्रों ने कहा है कि अहमदाबाद स्थित परिसर में कोई मस्जिद नहीं है, इसलिए वे रमजान के दोरान रात में पढ़ी जाने वाली तरावीह की नमाज अदा करने के लिए हॉस्टल के अंदर एकत्र हुए थे। छात्रों ने आरोप लगाया है कि रात करीब पौने 11 बजे लाठियों और चाकुओं से लैस 20-25 लोगों ने हॉस्टल पर धावा बोल दिया। उन लोगों ने हमला किया और कमरों में तोड़फोड़ की। छात्रों का कहना है कि हॉस्टल के सुरक्षा गार्ड ने भीड़ को रोकने की कोशिश की, लेकिन वे असफल रहे। 

घायलों में अफगानिस्तान, श्रीलंका और तुर्कमेनिस्तान से एक-एक और अफ्रीकी देशों से दो छात्र शामिल हैं। पुलिस जब तक मौके पर पहुंची, हमलावर फरार हो गए थे। घायल छात्रों ने अपने अपने देशों के दूतावास को सूचना दी है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में क्षतिग्रस्त बाइक, टूटे लैपटॉप और क्षतिग्रस्त कमरे दिखाई दे रहे हैं। कुछ फुटेज में लोग हॉस्टल पर पत्थर फेंकते और विदेशी छात्रों को गालियां देते नजर आ रहे हैं। एक वीडियो में भीड़ में से एक युवक को सुरक्षा गार्ड से पूछते हुए सुना जा सकता है, वे नमाज क्यों पढ़ रहे हैं, क्या यह वही जगह है? 

ओवैसी ने पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह पर साधा निशाना
हैदराबाद के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस घटना की निंदा की है और पूछा है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह हस्तक्षेप करेंगे। ओवैसी ने लिखा कि कितनी शर्म की बात है। जब आपकी भक्ति और धार्मिक नारे तभी सामने आते हैं जब मुसलमान शांतिपूर्वक अपने धर्म का पालन करते हैं। जब आप मुसलमानों को देखते ही बेवजह क्रोधित हो जाते हैं। यह सामूहिक कट्टरपंथ नहीं तो और क्या है? यह गृह मंत्री अमित शाह का गृह राज्य है और पीएम नरेंद्र मोदी, क्या वे कड़ा संदेश भेजने के लिए हस्तक्षेप करेंगे? विदेश मंत्री एस जयशंकर की घरेलू मुस्लिम विरोधी नफरत भारत की सद्भावना को नष्ट कर रही है। 

पुलिस कमिश्नर बोले- 9 टीमें गठित की गईं
अहमदाबाद शहर के पुलिस आयुक्त जेएस मलिक ने कहा कि उन्होंने जांच शुरू कर दी है। लगभग 300 विदेशी छात्र यहां पढ़ते हैं। वे अफगानिस्तान, श्रीलंका और अफ्रीकी देशों से हैं। उनमें से कुछ कल छत पर नमाज पढ़ रहे थे। कुछ लोग आए और पूछा कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं और उन्हें एक मस्जिद में नमाज अदा करनी चाहिए। इससे तीखी नोकझोंक और मारपीट हुई। इसके बाद बाहरी लोगों ने पथराव किया और छात्रावास के कमरों में तोड़फोड़ की।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कॉल मिलने के तुरंत बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई। हमने नौ टीमें बनाई हैं और इसकी जांच कर रहे हैं। हमने एक व्यक्ति की पहचान की है। 20-25 लोगों के खिलाफ शिकायत मिली है और एफआईआर दर्ज की गई है। हम वायरल हो रहे वीडियो को स्कैन करेंगे। हम इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है।