Viksit Bharat WhatsApp Messages: चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे विकासित भारत मैसेज को तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। पोल पैनल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को तुरंत एक अनुपालन रिपोर्ट पेश करने का भी निर्देश दिया है। यह कार्रवाई चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता का अनुपालन करने के लिए की है। चुनाव आयोग को कई शिकायतें मिली थीं। 

मंत्रालय ने दिया जवाब
जवाब में मंत्रालय ने चुनाव आयोग को बताया है कि विकसित भारत संदेश के तहत प्रधान मंत्री का एक पत्र शामिल है। इसे 15 मार्च को भेजा गया था। तब आदर्श आचार संहिता लागू नहीं थी। सिस्टम आर्किटेक्चर और नेटवर्क के कारण कुछ लोगों तक देरी से पहुंचा है। 

चुनाव आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में चुनाव होंगे। देश में आचार संहिता 16 मार्च को लागू हुई है। 

क्या है पीएम मोदी के विकसित भारत संदेश में?
सूचना मंत्रालय द्वारा भेजे गए संदेश में सरकार की विभिन्न नीतियों और योजनाओं को लेकर लोगों से प्रतिक्रिया और सुझाव मांगे गए हैं। जिस हैंडल से संदेश भेजा गया है, वह ग्रीन टिक वाला है। संदेश में लिखा है कि विकसित भारत संपर्क प्रमुख योजनाओं के मूल्यांकन और इसके कार्यान्वयन और वितरण में सुधार के लिए भारत सरकार की एक सतत पहल है। इसमें सूचना मंत्रालय का पता और इसकी वेबसाइट का लिंक भी है।

हाल ही में चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कर्नाटक के रामेश्वर कैफे ब्लास्ट को लेकर कहा था कि तमिलनाडु में लोग सीएम एमके स्टालिन की नाक की नीचे ट्रेनिंग लेते हैं और कर्नाटक में आकर बम प्लांट करते हैं। डीएमके ने इसकी शिकायत की थी।