Logo
election banner
Election Commission Guidelines: चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को सलाह दी है कि चुनाव आचार संहिता का पालन करें। इसकी रेड लाइन पार नहीं करे। अगर ऐसा किया गया तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।

Election Commission Guidelines: चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राजनीतिक पार्टियों को सलाह दी कि वह चुनाव आचार संहिता का पालन करें। राजनीतिक पार्टियां इलेक्शन कोड ऑफ कंडक्ट की रेड लाइन पार नहीं करें। अगर ऐसा किया गया तो चुनाव आयोग इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

कैश और शराब बांटने पर होगी सख्ती
चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान मुफ्त घोषणाओं का ऐलान करने, मतदाताओं के बीच कैश और शराब बांटने जैसी गतिविधियों को 100 प्रतिशत रोकने के लिए कदम उठाया जाएगा। इस तरह की गतिविधियों में लिप्त पाई जाने वाली राजनीतिक पार्टियों, पॉलिटकल कार्यकर्ताओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। चुनाव आयोग ने इसके रिटर्निंग ऑफिसर को समुचित कदम उठाने का निर्देश दिया है। 

जिस राज्य में जैसी समस्या वैसा ही समाधान
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि बीते 11 सालों में चुनाव आयोग ने 3400 करोड़ रुपए की नकदी की आवाजाही रोकी गई है। कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर हिंसा की घटनाएं ज्यादा होती हैं। वहीं,कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर धनबल का ज्यादा इस्तेमाल होता है। हर राज्य में अलग-अलग तरह की समस्याएं हैं, इन बातों पर गौर किया जाएगा। जिस राज्य में जैसी समस्या है, आयोग वहां पर उसी प्रकार से समाधान ढूंढेगा। किसी भी कीमत पर धनबल का इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा। 

राजनीतिक पार्टियां शब्दों में मर्यादा रखें
चुनाव आयोग ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां इस बात का खास ध्यान रखें कि गलत बयानबाजी नहीं करें। मौजूदा समय में राजनीति में जल्द ही दोस्त और जल्द ही दुश्मनी की स्थिति देखने को मिल रही है। इसलिए ऐसे बयान नहीं दें जिससे बाद में एक दूसरे का आमना-सामना होने पर असहज महसूस हो। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बशीर बद्र का एक शेर भी पढ़ा कि दुश्मनी जम कर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे, जब कभी हम दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा ना हों..

हर जिले में बनाए जाएंगे कंट्रोल रूम
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आचार संहिता का उल्लंघन रोकने के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। शिकायत करने के लिए निगरानी व्यवस्था मजबूत की गई है। सोशल मीडिया, वेबकास्टिंग के जरिए शिकायतों पर नजर होगी। साथ ही 1950 टोल फ्री नंबर और सी विजिल के जरिए आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जा सकती है। एक अफसर को सिर्फ इन पांच माध्यमों पर नजर रखने का काम सौंपा गया है। जहां से भी शिकायत आएगी सख्त एक्शन लिया जाएगा। 

हिंसा रोकने काे मुस्तैद रहेगा आयोग
चुनाव आयोग इस बार चुनाव में किसी भी तरह की हिंसक गतिविधि को रोकने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद रहेगा। रिटर्निंग अफसरों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी सूरत में हिंसा नहीं होने दें। हिंसक गतिविधियों की स्थिति में पुलिस को गैर जमानतीय वारंटज जारी करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही इंटर स्टेट्स और इंटरनेशनल बॉर्डर के जरिए नकदी की आवाजाही रोकने पर कड़ी नजर होगी और ड्रोन से चेकिंग की जाएगी। 

100 मिनट में शिकायतों पर होगा एक्शन
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़े मामलों पर तेजी से कार्रवाई की जाएगी। शिकायत मिलने के 100 मिनट के अंदर टीम उस जगह पहुंच जाएगी जहां से शिकायत मिली है। आम नागरिकों से कहा गया है कि वह आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़े मामलों को रिपोर्ट करें। इसके लिए सी-विजिल ऐप के जरिए शिकायत की जा सकती है। कहीं भी अगर नकदी या तोहफे बांटे जा रहे हैं तो लोग फोट खींचकर आयोग को भेज सकते हैं। इसके बाद लोकेशन ट्रेस कर चुनाव आयोग की टीम 100 मिनट में वहां तक पहुंच जाएगी। 

5379487