Logo
election banner
Defence Minister Rajnath Singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि बीते 9 सालों में भारत को लेकर दुनिया भर में धारणा बदली है। पहले इसे गरीबों और बेरोजगारों का देश समझा जाता था। अब इसे मजबूत और शक्तिशाली राष्ट्र समझा जाता है।

Defence Minister Rajnath Singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि पिछले 9 सालों के दौरान दुनिया में भारत को लेकर धारणा बदली है। रक्षा मंत्री ने कहा कि पहले भारत को गरीबों और बेरोजगारों का देश समझा जाता था। हालांकि, अब चाहे दुनिया के किसी देश में जाएं भारत को कमजोर देश नहीं समझा जाता। आज भारत को एक मजबूत और शक्तशाली राष्ट्र समझा जाता है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है।  राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए यह बात कही। 

पहली बार गरीबाें के दरवाजे पर पहुंच रही सरकार
रक्षा मंत्री ने कहा कि देश के इतिहास में आजादी के बाद यह पहला मौका है जब सरकार खुद गरीबों के दरवाजे पर पहुंच रही है। सुनिश्चित कर रही है कि लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले। हमारे प्रधानमंत्री इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि इन योजनाओं का हकदार कोई भी व्यक्ति लाभ से वंचित ना रह जाए। प्रधानमंत्री हम लोगों से हमेशा से यह सुनिश्चित करने के लिए कहते हैं कि योजनाओं का लाभ हमारे क्षेत्रों में पहुंच सके।

नवम्बर 2023 में शुरू हुई थी विकसित भारत योजना
बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवम्बर 2023 को शुरू की थी। इस मकसद केंद्र सरकार की योजनाओं को ऐसे सभी लोगों तक पहुंचाना है जो इन योजनाओं का लाभ उठाने के योग्य हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी समय-समय पर इस योजना के देश भर के लाभार्थियों से संवाद करते रहते हैं। इस साल 5 जनवरी को इस योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा 10 करोड़ के पार पहुंच गया। इस लक्ष्य को यात्रा को शुरू करने के महज 50 दिन के भीतर पूरा कर लिया गया। 

5379487