Logo
election banner
SC Cook Daughter: 25 साल की प्रज्ञा सामल के पिता सुप्रीम कोर्ट में कुक की नौकरी करते हैं। युवा वकील प्रज्ञा को अमेरिका की 2 यूनिवर्सिटी से आगे पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप मिली है। 

SC Cook Daughter: सुप्रीम कोर्ट के कुक (Cook) की बेटी ने अमेरिका की दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज की स्कॉलरशिप हासिल कर देश को गौरवान्वित किया है। इसके लिए चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के साथ शीर्ष अदालत के जजों ने बिटिया सम्मान किया। बता दें कि 25 साल की प्रज्ञा (Pagya Samal) के पिता अजय कुमार सामल सुप्रीम कोर्ट में कुक की नौकरी करते हैं। प्रज्ञा को अमेरिका की कैलिफोर्निया और मिशिगन यूनिवर्सिटी की छात्रवृत्ति मिली है। 

सीजेआई ने प्रज्ञा को भेंट कीं तीन पुस्तकें
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ और अन्य न्यायाधीशों ने शीर्ष अदालत के लाउंज में प्रज्ञा सामल का खड़े होकर स्वागत किया। इस दौरान जस्टिस चंद्रचूड़ ने भारतीय संविधान पर तीन पुस्तकें प्रज्ञा को भेंट कीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों के हस्ताक्षर थे। सभी जजों ने प्रज्ञा को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।   

प्रज्ञा के पेरेंट्स का भी हुआ सम्मान 
युवा वकील प्रज्ञा को उनकी लगन और कड़ी मेहनत के बूते अमेरिका के दो अलग-अलग विश्वविद्यालय- कैलिफोर्निया और मिशिगन यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप हासिल करने में सफलता मिली है। अब वे यहां कानून में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करेंगी। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा- प्रज्ञा ने अपनी मेहनत से यह उपलब्धि हासिल की है, हम उनके लिए सभी जरूरी सविधाएं सुनिश्चित करेंगे। उम्मीद है कि पढ़ाई के बाद प्रज्ञा देश सेवा के लिए लौटेंगी। जस्टिस चंद्रचूड़ ने प्रज्ञा के माता-पिता का शॉल भेंट कर सम्मान किया।

प्रज्ञा बोलीं- जस्टिस चंद्रचूड़ मेरी प्रेरणा हैं
प्रज्ञा ने हाथ जोड़कर सीजेआई समेत सभी जजों का आभार व्यक्त किया। शीर्ष अदालत में मिले सम्मान से अभिभूत प्रज्ञा सामल ने कहा कि जस्टिस चंद्रचूड़ मेरे लिए प्रेरणा हैं। कोर्ट में सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग से हर कोई उन्हें (सीजेआई चंद्रचूड़ को) की भावना महसूस कर सकता है। वे युवा वकीलों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं और उनके शब्द मेरे लिए अनमोल रत्न हैं। 

5379487