Logo
election banner
Tejasvi Surya and Shobha Karandlaje Assets: 2019 के लोकसभा चुनाव में जब तेजस्वी सूर्या ने भाजपा के टिकट पर अपना पहला चुनाव लड़ने के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया, तो उन्होंने कुल संपत्ति 13.46 लाख रुपये घोषित की थी।

Tejasvi Surya and Shobha Karandlaje Assets: लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू होने में अब महज 14 दिन बचे हैं। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। वहीं दूसरे फेज के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल को खत्म हो गई। बेंगलुरु दक्षिण के सांसद तेजस्वी सूर्या ने भी नामांकन दाखिल किया। उनके नामांकन में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर खुद मौजूद थे। तेजस्वी के हलफनामे के अनुसार, उनकी संपत्ति 5 साल में 30 गुना बढ़ गई है।  वहीं, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री और भाजपा की बेंगलुरु उत्तर से उम्मीदवार शोभा करंदलाजे भी करोड़पति हैं। 

2019 में सूर्या की संपत्ति 13.46 लाख थी
2019 के लोकसभा चुनाव में जब तेजस्वी सूर्या ने भाजपा के टिकट पर अपना पहला चुनाव लड़ने के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया, तो उन्होंने कुल संपत्ति 13.46 लाख रुपये घोषित की थी। पांच साल बाद सांसद की संपत्ति का कुल मूल्य 4.10 करोड़ रुपये है। तेजस्वी सूर्या भाजपा की युवा शाखा, भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के अध्यक्ष भी हैं। 

सूर्या के हलफनामे के अनुसार, आय में बढ़ोत्तरी का मुख्य जरिया म्यूचुअल फंड और शेयरों में निवेश है। सूर्या ने म्यूचुअल फंड में 1.99 करोड़ रुपये और शेयरों में 1.79 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

सूर्या पर दर्ज हैं तीन केस
तेजस्वी सूर्या के खिलाफ तीन मामले लंबित हैं। जिनमें से दो मार्च में बेंगलुरु के नागरथपेटे में भाजपा के हालिया विरोध प्रदर्शन के दौरान दायर किए गए थे। दोनों मामले वर्गों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने, गैरकानूनी सभा और अन्य से संबंधित धाराओं के तहत दर्ज किए गए हैं। तीसरा मामला मार्च 2022 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर भाजयुमो कार्यकर्ताओं द्वारा धावा बोलने के बाद सरकारी कर्मचारी को जानबूझकर चोट पहुंचाने सहित विभिन्न धाराओं के तहत सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन, नई दिल्ली में दर्ज किया गया था।

शोभा करंदलाजे पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री और भाजपा की बेंगलुरु उत्तर से उम्मीदवार शोभा करंदलाजे ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया। उन्होंने हलफनामे में अपने खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज होने की घोषणा की। शिकायत 2014 में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर की गई थी, जिसके खिलाफ उन्होंने कार्यवाही को चुनौती देते हुए एक रिट याचिका दायर की थी और शिकायत को रद्द करने की मांग की थी।

करंदलाजे के नाम पर चार अन्य शिकायतें हैं, जिनमें से दो भड़काऊ भाषण और विशेष राज्य के खिलाफ निंदनीय आरोपों के संबंध में हैं। एक बेंगलुरु में और दूसरी तमिलनाडु के मदुरै में शिकायतें दर्ज हैं। यह मामले मार्च में उनकी विवादास्पद टिप्पणियों के बाद दर्ज की गई थीं, जहां उन्होंने आरोप लगाया था कि रामेश्वरम कैफे के हमलावर को तमिलनाडु में प्रशिक्षित किया गया था।

13 करोड़ से अधिक संपत्ति की मालकिन शोभा
करंदलाजे के खिलाफ 2020 में केरल में कथित भड़काऊ भाषण के लिए और 2021 में सौम्या रेड्डी की कथित मानहानि के लिए एक शिकायत दर्ज की गई थी, जो आगामी लोकसभा चुनावों में बेंगलुरु दक्षिण से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं। हलफनामे के मुताबिक, करंदलाजे की चल संपत्ति की कुल कीमत 9.23 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 4.65 करोड़ रुपये है।

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों पर  26 अप्रैल और 7 मई को दो चरणों में चुनाव होंगे। बेंगलुरु में पहले चरण में मतदान होगा।

5379487