Logo
election banner
Pm Modi In Bharat Mobility Global Expo 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में ऑटोमोबाइल सेक्टर के उद्यमियों को संबोधित किया।

Pm Modi In Bharat Mobility Global Expo 2024:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिल्ली के भारत मंडपम में चल रहे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (Bharat Mobility Global Expo 2024) में पहुंचे। प्रधानमंत्री एक्सपो में लगे स्टॉल्स पर पहुंचे और पेश की गई गाड़ियों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने ऑटोमोबाइल सेक्टर के उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का भारत 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। इस लक्ष्य को हासिल करने में मोबिलिटी सेक्टर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने जो लाल किले से कहा था वही आज भी दोहरा रहा हूं, भारत के लिए यही समय है, सही समय है। भारत के मोबिलिटी सेक्टर के लिए गोल्डन पीरियड शुरू हो रहा है। यह मंत्र मोबिलिटी सेक्टर पर बिल्कुल फिट है। आज भारत की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है। हमारे सरकार की तीसरे टर्म में भारत का दुनिया का तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय है। 

भारत में मिडल क्लास की इनकम बढ़ी है
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। भारत में बड़ी संख्या में नियो मिडल क्लास बने हैं। इस क्लास की अपनी आशाएं और अपनी आकांक्षाएं हैं। जैसे व्यक्ति के जीवन में 14 से 20 साल का कालखंड अलग होता है। उसी तरह नियो मिडल क्लास की आकांक्षाएं होती हैं। वह तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं। इसके साथ ही भारत में मिडल क्लास का दायरा भी तेजी से बढ़ रहा है। मिडल क्लास की इनकम भी बढ़ रही है। इससे भारत के मोबिलिटी सेक्टर को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। 

भारत में बढ़ी है इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री
पीएम मोदी ने कहा कि भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था और मिडल क्लास की बढ़ती इनकम मोबिलिटी सेक्टर का हौंसला बढ़ाने वाली है। साल 2014 के पहले दस सालों में 12 करोड़ के आसपास गाड़ियों की बिक्री हुई थी। जबकि, 2014 के बाद से देश में अब तक 21 करोड़ से ज्यादा गाड़ियों की बिक्री हो चुकी है। 10 साल पहले भारत में साल भर में 2000 तक इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिक रही थी। वहीं,  भारत में अब हर साल करीब 12 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिक रही हैं। पिछले 10 साल में पैसेंजर्स गाड़ियों की बिक्री में 60 फीसदी की बढोतरी हुई है। इसके साथ ही टू व्हीलर्स की बिक्री में भी 70 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। 

लाखों ड्राइवर मोबिलिटी सेक्टर का अभिन्न हिस्सा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं एक मानवीय पहलू की ओर भी आपका ध्यान दिलाना चाहता हूं। हमारे लाखों ड्राइवर इस मोबिलिटी सेक्टर का हिस्सा हैं। जो लोग टैक्सी चलाते हैं, ट्रक चलाते हैं, ऐसे ड्राइवर हमारे सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का अभिन्न हिस्सा हैं। अक्सर ये ट्रक ड्राइवर्स घंटों तक लगातार ट्रक चलाते हैं। मालिक भी इन्हें अक्सर समय पर नहीं आने की शिकायत करते हैं। इन ट्रक ड्राइवर्स के पास आराम का समय नहीं है। ऐसी कठिन परिस्थितियों में कई बार ड्राइवर हादसे का शिकार हो जाते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ट्रक ड्राइवर्स और उनके परिवार की चिंता भी केंद्र सरकार समझती है। ड्राइवर्स को बीच सफर में आराम देने के लिए केंद्र सरकार एक नई योजना शुरू करेगी। ड्राइवर्स को आराम देने की योजना के तहत सभी नेशनल हाईवे पर नई सुविधा वाले आधुनिक सुविधाओं का निर्माण होगा। इन भवनों में ट्रक डाइवर्स के लिए आराम करने और पीने के पानी के साथ ही अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं होगी। सरकार पहले चरण में देश भर के नेशनल हाईवे पर ऐसे 1000 भवनों का निर्माण करने की योजना बना रही है। 

5379487