Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन 7 गलतियों पर खुद को ना दें सजा

रोजमर्रा की जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं।

इन 7 गलतियों पर खुद को ना दें सजा
X
नई दिल्ली. रोजमर्रा की जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ये जिंदगी का एक अहम हिस्सा होता है। जिंदगी में कुछ गलत करने पर हम अपने आपको इतना गुनहगार मान लेते है कि उस समस्या को अपना दर्द बना लेते हैं। इंसान को कुछ चीजों के लिए हमेशा खुद को गुनहगार मानना ठीक नहीं होता है। इंडिया टाइम्सके अनुसार, लाइफ में इन कुछ ऐसी चीजों के लिए खुद को कभी भी कसूरवार महसूस नहीं करना चाहिए...
1. फ्रेंड से मिलने का प्लान
कई बार दोस्त मिलने का प्लेन बना लेते है, लेकिन कभी-कभी अकेले समय बिताने का मन करता है। तो आप मना कर तो देते है, लेकिन अपने आपको कसूरवार भी समझते हैं। तो कभी गुनहगार ना समझें जो सच्चा दोस्त होगा वो जरूर समझेगा।
2. ईमानदारी से काम
हरदम सुनने को मिलता है ऑफस हो या घर काम हमेशा ईमानदारी के साथ करना चाहिए। लेकिन लाइफ में रोज काम 100 फीसदी नहीं कर पाते तो इसके लिए गुनहगार नहीं समझा जा सकता।
3. दिखावा
हमेशा याद रखें अपने आपको किसी से कभी कम ना समझें। आप अपने नजरों में यूनिक होते हैं। इसलिए कुछ गलत महसूस ना करें।
4. गलत फ्रेंडशिप या रिलेशनशिप
अगर आपकी किसी के साथ अच्छी दोस्ती या आप रिलेशनशिप में है तो अक्सर परेशान, स्ट्रेस और गुस्से में रहते हैं। अगर कुछ गलत हो जात है, जिसके वजह से रिश्ता टूट जाता है तो खुद को गुनहगार समझना ठीक नहीं होता है।
5. लोगों को ना कहना
हर बार हम सोचते है हम किसी चीज के लिए मना करेंगे तो किसी को बुरा लग सकता है, लेकिन कई बार मना किया जा सकता है। कई बार लोग आपकी इस आदत का फायदा उठाने लगते हैं।
6. ऑफिस से छुट्टी
हम अपने आपको काम के मामले में हमेशा किसी ना किसी से तुलना करते हैं। जिससे बिना बात के स्ट्रेस ले लेते हैं। तुलना करना गुनहगार होने का अहसास दिलाता है। तो कभी ऐसा हो तो काम से थोड़े दिन के लिए ब्रेक ले लेना चाहिए।
7. सिंगल होना
जब आप किसी को डेट नहीं कर रहे होते तो दूसरे को देख कर आप सोचते है खुद में ही कुछ कमी होगी। सिंगल होने पर खुद को कसूरवार ठहराना गलत है। इससे अपने आपको जानने का अवसर मिलता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story