Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्भवती महिलाएं इन प्रेग्नेंसी एप्स की मदद से ले सकती हैं पूरी जानकारी

प्रेग्नेंसी पीरियड में होने वाली प्रॉब्लम्स से बचने के लिए आप कुछ एप्स की भी मदद ले सकती हैं। इनके जरिए आपको प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई तरह की जरूरी सलाह मिलेंगी। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं कई तरह के शारीरिक-मानसिक बदलाव से गुजरती हैं। कभी-कभी मूड स्विंग भी होता है।

गर्भवती महिलाएं इन प्रेग्नेंसी एप्स की मदद से ले सकती हैं पूरी जानकारी

प्रेग्नेंसी पीरियड में होने वाली प्रॉब्लम्स से बचने के लिए आप कुछ एप्स की भी मदद ले सकती हैं। इनके जरिए आपको प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई तरह की जरूरी सलाह मिलेंगी। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं कई तरह के शारीरिक-मानसिक बदलाव से गुजरती हैं। कभी-कभी मूड स्विंग भी होता है।

ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए। जिन महिलाओं के घर में बुजुर्ग महिलाएं होती हैं, वे गर्भवती महिलाओं को अच्छी सलाह देती हैं, सही देखभाल करती हैं।

लेकिन एकल परिवारों में ऐसा संभव नहीं है, ऐसे में गर्भवती महिलाएं डॉक्टर की सलाह के साथ-साथ कुछ एप्स की मदद भी ले सकती हैं। जानिए, कुछ यूजफुल प्रेग्नेंसी एप्स के बारे में-

यह भी पढ़ें: शरीर में लगातार दर्द और नींद न आने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

ग्लो नर्चर

यह एप इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके जरिए गर्भवती महिला और उनके गर्भ में पल रहे शिशु की सही देखभाल के बारे में जानकारी पा सकती हैं।

इस एप में गर्भवती महिलाएं अपने अनुभव और जरूरतों को साझा कर सकती हैं। आपके दिए गए डाटा के आधार पर यह एप आपको अलर्ट भी भेजता है। इससे यह भी पता चल जाएगा कि इन दिनों गर्भवती महिला का स्वास्थ्य सही है या नहीं।

इसके अलावा ग्लो नर्चर एप में गर्भावस्था से जुड़े हजारों लेख मौजूद हैं, जिनसे आप अपने सवालों के सही-सही जवाब तलाश सकती हैं। साथ ही इसमें बहुत खूबसूरत ढंग से चार्ट और इनोवेटिव सिंपटम्स ट्रैकर बना हुआ है।

इस एप में कुछ जरूरी टूल्स हैं, जो रोजाना आपकी प्रेग्नेंसी और बच्चे के साइज को अपडेट करती है, फेटल डेवलमेंट इमेजेस यानी शिशु विकास के साथ-साथ कैसा आकार ले रहा है, इसकी तस्वीर भी देखने को मिलती है।

यह एप आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फ्री है। आप चाहें तो इसके सब्सक्राइब भी कर सकती हैं। इसके लिए प्राइज अलग-अलग हैं।

द बंप प्रेग्नेंसी

इस एप के जरिए आप सप्ताह दर सप्ताह अपनी प्रेग्नेंसी की रिपोर्ट जान सकती हैं। इसके अलावा आप अपने मन में उठ रहे कई सवालों के जवाब इस एप के जरिए जान सकती हैं।

इस एप में उन्हें अपने सवालों के जवाब तीन सोर्स से मिलते हैं, बंप एडिटोरियल स्टाफ, दूसरा बंप टीम ऑफ एक्सपर्ट और तीसरा अनुभवी मांओं के जरिए। इस एप में बच्चों के लिए बेबी प्रोडक्ट के कैटेलॉग भी मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: एक पंथ दो काज: सोने से पहले इन चीजों को करने से कम होगा मोटापा और आएगी अच्छी नींद

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि बंप प्रेग्नेंसी ट्रैकर अपने सभी यूजर्स का पूरा ख्याल रखते हैं। वे कई तरह की सर्विसेस भी देते हैं, जिसके लिए वो पैसे भी चार्ज नहीं करते हैं।

यह एप भी आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फ्री है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 4.3 और इससे ऊपर के वर्जन की जरूरत होती है।

टोटली प्रेग्नेंट एप

यह एप प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहतरीन एप है। इस एप के जरिए आप नई-नई बनी मांओं से दोस्ती कर सकती हैं। उनसे उनके अनुभव जान सकती हैं। इतना ही नहीं जो महिलाएं अनुभवी मांएं हैं, मां बनने के बाबत उनसे जरूरी सलाह ले सकती हैं।

इस एप में गर्भावस्था से जुड़ी कई तरह की जरूरी जानकारी मिलती हैं, इसलिए इस एप को इंफॉर्मेटिव गेटवे भी कहा जा सकता है। इसमें अनुभवी मांएं टिप्स, ट्रिक्स शेयर करती हैं।

इसके अलावा इस एप के जरिए गर्भ में पल रहे भ्रूण के विकास करने वाला वीडियो भी देख सकती हैं। यह वीडियो थ्री डी में होता है। आप इस एप में अपनी प्रेग्नेंसी की जर्नी भी शेयर कर सकती हैं। यह एप आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फ्री है।

Next Story
Top