Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर ज्यादा तनाव में रहते हो तो जल्दी हो जाओगे गंजे

ज्यादा तनाव ले रहा है तो उसे डायरिया और कब्ज जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।

अगर ज्यादा तनाव में रहते हो तो जल्दी हो जाओगे गंजे
नई दिल्ली. आज के समय की इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में तनाव दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। लोग पहले के मुकाबले अब ज्यादा तनाव लेने लगे हैं।
ऑफिस के काम के काम और निजी ज़िन्दगी की वजह से तनाव के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन एक खास बात ये है कि ज्यादा तनाव लेने की वजह से लोगों में गंजेपन की समस्या तेजी से बढ़ सकती है।

जकड़ सकता है डायरिया और कब्ज
लोग छोटी-छोटी बातों से तनाव में आ जाते हैं। इसका कई बार असर उनकी आंतों पर भी होता है। यदि कोई व्यक्ति ज्यादा तनाव ले रहा है तो उसे डायरिया और कब्ज जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।
नींद आने में होती है दिक्कत
इस भागम-भाग वाली जिंदगी में जितना काम जरूरी है, सोना भी उतना ही आवश्यक है। सभी को तकरीबन सात घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए। यदि व्यक्ति ज्यादा तनाव लेता है तो उसे जल्दी नींद आने में भी दिक्कतें होती हैं।
दिल पर पड़ता है असर
तनाव लगभग सभी लोग लेते हैं। कुछ कम तनाव में आते हैं तो कई लोग अधिक तनाव में होते हैं। तनाव बढ़ने से कई बार ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है और इसका असर दिल पर पड़ता है। तनाव के कारण कई बार लोगों को दिल से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं।
मांसपेशियों में दर्द
तनाव मुक्त रहना जितना लोगों के लिए फायदेमंद है, उतना तनाव में रहना नुकसान दायक है। इससे लोगों की मांसपेशियों को कई बार भयानक दर्द भी होने लगता है।
सिर में रहेगा दर्द
तनाव के कारण कई बार लोगों के सिर में तेजी से दर्द होने लगता है। इससे उनकी निजी जिंदगी से लेकर काम प्रभावित होने लगता है। यदि ज्यादा दिनों तक लोगों में तनाव रहता है तो सिर का यह दर्द तेजी से बढ़ने भी लगता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top