Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कहीं आप भी तो नहीं खेलतीं हैं लोगों के साथ ब्लेम गेम, इन टिप्स को फॉलो कर सुधारें अपना रिश्ता

कभी-कभी, जब कोई व्यक्ति कुछ ऐसा करता है जिस पर उन्हें पछतावा होता है लेकिन इसके लिए वे सामने वाले को ब्लेम कर देते हैं। अपनी कमी-गलती ढंकने के लिए और खुद को सही साबित करने के लिए अकसर कुछ लोग दूसरों को दोषी ठहराते हैं या कहें कि ब्लेम गेम खेलते हैं, यह एक गलत आदत है।

कहीं आप भी तो नहीं खेलतीं हैं लोगों के साथ ब्लेम गेम, इन टिप्स को फॉलो कर सुधारें अपना रिश्ता
X

कभी-कभी, जब कोई व्यक्ति कुछ ऐसा करता है जिस पर उन्हें पछतावा होता है लेकिन इसके लिए वे सामने वाले को ब्लेम कर देते हैं। अपनी कमी-गलती ढंकने के लिए और खुद को सही साबित करने के लिए अकसर कुछ लोग दूसरों को दोषी ठहराते हैं या कहें कि ब्लेम गेम (Blame game) खेलते हैं, यह एक गलत आदत है। हमें यह समझना चाहिए कि ब्लेम गेम आपके व्यक्तित्व की कलई खोलता है, आपकी छवि बिगाड़ता है। इसलिए इस गलत आदत से बचें, छुटकारा पाएं।

कब खेलते हैं ब्लेम गेम

प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल, दोनों में ब्लेम गेम खूब खेला जाता है। कभी बॉस अपनी कमी छुपाने के लिए अपने सबऑर्डिनेट पर तो कभी कुलीग्स अपनी गलती के बचाव के लिए एक-दूसरे पर दोष मड़ते हैं। कई बार फैमिली मेंबर्स या क्लोज रिलेटिव भी दूसरे को कसूरवार बताकर अपनी गलती से बचने की कोशिश करते हैं। इन सब का यही प्रयास रहता है, इनकी इमेज खराब ना हो।

ब्लेम गेम का प्रभाव

जब हम किसी निर्दोष पर अपनी गलती की जिम्मेदारी डालते हैं, तो वह आहत होता है, अपने आपको अपमानित महसूस करता है। साथ ही जो व्यक्ति दोषारोपण करता है, उसे एक सच छिपाने के लिए कई झूठ बोलने पड़ते हैं। हर झूठ उसे याद रखना होता है, क्योंकि जरा-सी चूक से झूठ पकड़ा जा सकता है, जो एक बड़ी परेशानी का कारण बन जाता है। इस तरह ब्लेम गेम में वह खुद के लिए मुसीबतों का जाल बुन लेता है।

कैसे बचें

ब्लेम करने की अपनी फितरत को बदला जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप अपनी जिम्मेदारी और अपने काम की गंभीरता को समझें। किसी काम को पूरा करने में कितना समय लगेगा, आप कर सकेंगी या नहीं, इसे आपको समझना होगा। अगर कोई काम किसी वजह से पूरा नहीं कर पा रही हैं, तो इस बारे में संबंधित व्यक्ति से बात करें, उसे सही स्थिति से अवगत कराएं। यह बात सिर्फ प्रोफेशनल लाइफ में ही नहीं, पर्सनल लाइफ में भी लागू होती है। अगर आपसे कोई बड़ी गलती हो गई है, तो उसकी जिम्मेदारी लें, परेशान ना हों। अपना दिमाग शांत रखें। याद रखें, जब हम अपने काम को सही ढंग से, समय पर पूरा करने लगते हैं तो चाहे वह प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल, हम किसी पर ब्लेम करना छोड़ देते हैं।

और पढ़ें
Next Story