Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रात में बार-बार टूटने वाली नींद से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

भरपूर नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होती है, क्योंकि नींद से हमारे शरीर को आराम मिलता है साथ ही पूरे दिन काम करने के लिए ताजगी और एनर्जी महसूस करते हैं। वैसे भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है, लेकिन आज के दौर में बदले लाइफस्टाइल की वजह से अधिकांश लोग अनिद्रा या कम नींद की समस्या से परेशान रहते हैं।

रात में बार-बार टूटने वाली नींद से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
भरपूर नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होती है, क्योंकि नींद से हमारे शरीर को आराम मिलता है साथ ही पूरे दिन काम करने के लिए ताजगी और एनर्जी महसूस करते हैं। वैसे भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती हैं, लेकिन आज के दौर में बदले लाइफस्टाइल की वजह से अधिकांश लोग अनिद्रा या कम नींद की समस्या से परेशान रहते हैं।
जिससे दिनभर थकान, टेंशन, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, काम में मन न लगना जैसे नकारात्मक असर होने लगता है। इसके अलावा कई लोग नींद न आने पर अक्सर दवाईयों का सेवन भी करते हैं। कम नींद आने की बीमारी को अंग्रेजी में इन्सोमेनिया कहा जाता है, जबकि हिंदी में अनिद्रा भी पुकारा जाता है।
अगर आप भी रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं या एक हल्की आहट और आवाज पर जाग जाते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर और अपनी दिनचर्या में बदलाव करके एक शांत और पूरी नींद ले पायेगें।

रात में नींद न आने के घरेलू नुस्खे

Loading...
Share it
Top