Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मास्क के साथ इन आसान तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल

Skin Care Tips: वैश्विक महामारी कोरोना (Pandemic Corona) के कारण सभी को मास्क (Mask) के साथ रहना पड़ रहा है। कहीं भी आना जाना हो सभी के लिए बिना मास्क के निकलना ठीक नहीं। कपड़े से बने मास्क (Mask made of clothes) को स्किन के लिए बेस्ट माना गया है। अगर आप 4 घंटे या इससे ज्यादा समय तक मास्क पहने रहते हैं, तो इन संक्रमणों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको मास्क के नीचे त्वचा की देखभाल करने के टिप्स देंगे...

मास्क के साथ इन आसान तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल
X

Skin Care Tips: वैश्विक महामारी कोरोना (Pandemic Corona) के कारण सभी को मास्क (Mask) के साथ रहना पड़ रहा है। कहीं भी आना जाना हो सभी के लिए बिना मास्क के निकलना ठीक नहीं। कपड़े से बने मास्क (Mask made of clothes) को स्किन के लिए बेस्ट माना गया है। लेकिन कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के लिए कपड़े से बने मास्क काफी नहीं है और अधिक समय तक N95 या सर्जिकल मास्क पहनने से इंफेक्शन, चेहरे पर रैशेज और खुजली जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप 4 घंटे या इससे ज्यादा समय तक मास्क पहने रहते हैं, तो इन संक्रमणों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको मास्क के नीचे त्वचा की देखभाल (Skin Care Tips Under Mask) करने के टिप्स देंगे...

अच्छी तरह से साफ और मॉइस्चराइज करें

समय-समय पर अपना चेहरा धोना, इसे अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करना और हल्के त्वचा उत्पादों का उपयोग करने से आपको संक्रमण और एलर्जी को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने चेहरे को दिन में दो बार अच्छे से साफ करें। पना चेहरा धोते समय, हल्के महक वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। मास्क पहनने से पहले और बाद में मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइज़र समस्याओं को रोक सकता है, खासकर यदि आपकी सूखी या संवेदनशील त्वचा है।

मेकअप और हार्ष प्रोडक्ट्स से बचें

यदि आप लंबे समय से मुंहासों और ब्रेकआउट से जूझ रहे हैं, लेकिन कुछ मेकअप उत्पादों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए ऐसा करने का समय है। मेकअप लगाने से ब्रेकआउट हो सकते हैं। मास्क के नीचे मेकअप न करना सबसे अच्छा है। कुछ हार्ष प्रोडक्ट्स और दवाओं के उपयोग से बचें जो आपकी त्वचा को अधिक परेशान कर सकते हैं जब आप मास्क पहन रहे हों। यदि आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो तो अपने मास्क के नीचे सनस्क्रीन, बीबी क्रीम या टिंटेड क्रीम लगाने से बचें।

अपने होंठों की करें देखभाल

रूखी त्वचा और फटे होंठ आम फेस मास्क त्वचा की समस्याएं हैं। आप अपना चेहरा धोने के बाद, अपना मास्क लगाने से पहले और सोने से पहले अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली लगाकर फटे होंठों को रोक सकते हैं।

कानों के पीछे की त्वचा का रखें खास ख्याल

अगर आप कर सकते हैं तो अपने मास्क को बदलते रहें। विभिन्न प्रकार की टाई और ईयर लूप वाले मास्क खोजें। प्रत्येक दिन एक अलग प्रकार का मास्क पहनें। इससे कानों के पीछे की त्वचा की खुश्की को रोकने में मदद मिलेगी।

आवश्यक होने पर ही मास्क को एडजस्ट करें

अपने मास्क को नाक से ऊपर और नीचे खींचकर बार-बार एडजस्ट न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप मास्क को नीचे खींचते हैं, तो टाई खिंच जाती है और इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है जिससे बार-बार संक्रमण और पिंपल्स हो सकते हैं।

सही तरीके से मास्क पहनें

आरामदायक मास्क चुनें और सिंथेटिक फाइबर से बचें। हर 4 घंटे में 15 मिनट का मास्क ब्रेक लें और हां, अपना मास्क हटाने से पहले हाथ जरूर धो लें और इसे तभी हटाएं जब ऐसा करना सुरक्षित हो।

और पढ़ें
Next Story