Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रोमांस करने से मिलते हैं कई बेहतरीन फायदे, जाने यहां

कुछ कपल्स ऐसे होते हैं जो रोज शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं, जबकि कुछ लोग रोज इंटरकोर्स करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रोज रोमांस करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

रोमांस करने से मिलते हैं कई बेहतरीन फायदे, जाने यहां
X

रोमांस करने से मिलते हैं कई बेहतरीन फायदे, जाने यहां (फाइल फोटो)

शादीशुदा जिंदगी में कपल्स के बीच शारीरिक संबंध का होना आम बात हैं। कुछ कपल्स ऐसे होते हैं जो रोज शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं, जबकि कुछ लोग रोज इंटरकोर्स करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रोज रोमांस करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जी हां, पार्टनर के साथ रोज यौन संबंध बनाने से हेल्थ अच्छी रहती है और कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। रोमांस करने वाले लोगों को न करने वाले लोगों की तुलना में मानसिक तनाव नहीं होता है। आज हम आपको रोमांस करने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं रोमांस के फायदो के बारे में।

कैलोरी बर्न होती हैं

शारीरिक संबंध बनाना एक अच्छी एक्सरसाइज है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इतना ही नहीं इससे मोटापा भी कम होता है क्योंकि एक बार में 7500 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

थकान दूर होती है

शारीरिक संबंध बनाने से थकान दूर हो जाती है। इससे शरीर में ऑक्‍सीटॉसिन, डोपोमाइन और एंड्रोफिन जैसे तत्वों का निर्माण होता है, जिससे तनाव कम होता है। इसके अलावा दिल संबंधी समस्याएं होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Also Read: किन वजहों से आ जाती है रिश्ते छोड़ने की नौबत

ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है

शारीरिक संबंध बनाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

माइग्रेन से मिलती है राहत

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है, जिससे शरीर छोटे-छोटे इंफेक्शन से बचा रहता है। इसके अलावा इससे जोड़ों का दर्द, बदन दर्द और माइग्रेन की समस्या में भी राहत मिलती है।

Next Story