Logo
election banner
Weight Loss Tips: बढ़ा हुआ वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं। कुछ लोग स्टार्वेशन डाइट का सहारा लेते हैं, लेकिन ये शरीर के लिए नुकसानदायक है।

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन किसी के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है। कई लोग वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज़ का सहारा लेते हैं, वहीं कई लोग घंटों तक भूखे रहना शुरू कर देते हैं। जिन लोगों को नियमित एक्सरसाइज़ करना मुश्किल काम लगता है वो भूखे रहने वाला रास्ता अपना लेते हैं, हालांकि स्टार्वेशन डाइट स्लिप फिगर देने के बजाय शरीर को बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। 

जल्दी वजन घटाने और पेट पर जमी चर्बी को खत्म करने के लिए बहुत से लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं। हालांकि ये तरीका फायदा कम, नुकसान ज्यादा कर सकता है। आइए जानते हैं स्टार्वेशन डाइट यानी घंटों तक भूखे रहने के साइड इफैक्ट्स।

इसे भी पढ़ें: Kidney Problems: 5 आदतों को बना लिया है ज़िंदगी का हिस्सा, किडनी खराब होने में नहीं लगेगी देर, वक्त रहते संभल जाएं

घंटों भूखे रहने के नुकसान

मेटाबॉलिज्म - शरीर में कैलोरी तेजी से बर्न हो इसके लिए मेटाबॉलिज्म का सही ढंग से काम करना जरूरी है। घंटों तक भूखे रहने से शरीर में कैलोरी कम होने लगती है और बॉडी फैट्स को प्राथमिक ऊर्जा के तौर पर उपयोग करने लगती है। इस वजह से मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है। इससे वजन तो नहीं घटता लेकिन शरीर में कमजोरी और थकान होना शुरू हो जाती है। 

मेंटल हेल्थ - ज्यादा देर तक भूखा रहना मेंटल हेल्थ भी प्रभावित करता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा करने से ईटिंग डिसऑर्डर भी शुरू हो सकता है। इसके चलते जहां कुछ लोगों को ज्यादा भूख लगना शुरू हो सकती है, वहीं कुछ लोगों की भूख पूरी तरह से मर सकती है। इलसे स्ट्रेस पैदा होने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: Screen Time: दिनभर मोबाइल देखना पड़ सकता है भारी, मेंटल हेल्थ पर होता है बुरा असर, घेर सकती हैं 4 परेशानियां

न्यूट्रिशन की कमी - शरीर को अगर पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व न मिलें तो कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। स्टार्वेशन डाइट से बॉडी में विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम आदि की कमी होने लगती है। 

5379487