Logo
election banner
Kidney Problems: किडनी खराब हो जाए तो जिंदगी बेहद दुश्वार हो जाती है। लाइफस्टाइल की कुछ आदतें किडनी को खराब करने का काम करती हैं।

Kidney Problems: दिल की तरह किडनी हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। अगर एक बार किडनी में खराबी आ जाए तो जिंदगी बेहद मुश्किल बन जाती है। किडनी का काम शरीर के विषैले पदार्थों को फिल्टर कर बाहर निकालने का है। किडनी फंक्शनिंग गड़बड़ाने पर ऐसा होना बंद हो जाता है और शरीर में टॉक्सिंस जमने लगते हैं, जिसके चलते शरीर में कई गंभीर समस्याएं पैदा होने लगती हैं। 

आप अगर सिगरेट और शराब को स्टेटस सिंबल के तौर पर पी रहे हैं तो आज से ही छोड़ दें क्योंकि ये किडनी डैमेज की वजह बन सकती हैं। वेबएमडी के मुताबिक ऐसी ही कुछ बुरी आदतें आपकी किडनी को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

5 आदतों से किडनी होती है खराब

ज्यादा नमक का सेवन - किडनी को अगर लंबे वक्त तक हेल्दी रखना चाहते हैं तो ज्यादा नमक खाने की आदत छोड़ दें। कई लोग खाने में ऊपर से नमक डालते हैं, लेकिन ये आदत उन्हें परेशानी में डाल सकती है। नमक में हाई सोडियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर बढ़ाता है। इससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Screen Time: दिनभर मोबाइल देखना पड़ सकता है भारी, मेंटल हेल्थ पर होता है बुरा असर, घेर सकती हैं 4 परेशानियां

प्रोसेस्ड फूड - किडनी को नुकसान पहुंचाने में प्रोसेस्ड फूड भी बड़ा रोल निभाते हैं। इनमें सोडियम के साथ फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में होता है जिसेस किडनी और बोन्स को नुकसान पहुंचता है। 

मेडिकेशन - आप अगर किसी बीमारी से पीड़ित हैं और लंबे वक्त से दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इससे भी किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. दर्द निवारक दवाओं, हार्ट बर्निंग ड्रग्स आदि का लंबे अर्से तक सेवन किडनी को नुकसान पहुंचाता है। 

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग - शराब और सिगरेट पीना आजकल फैशन सिंबल बन चुका है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे दोस्तों के बीच काफी पिछड़ा मान लिया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि शराब और सिगरेट पीने के एक हजार नुकसान हैं और ये किडनी को भी डैमेज करती है। सिगरेट पीने से यूरिन में प्रोटीन का लेवल बढ़ता है, जिससे किडनी डैमेज होती है। 

इसे भी पढ़ें: Heat Stroke: तेज गर्म हवाओं से लू की चपेट में आ गए हैं, 4 घरेलू तरीके आज़माएं, हीट स्ट्रोक का असर होगा खत्म!

डिहाइड्रेशन - आपका शरीर अगर लंबे अर्से तक पानी की कमी से जूझता रहता है तो इसका असर आपकी किडनी की सेहत पर भी पड़ता है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। ऐसा न होने पर किडनी स्टोन हो सकता है और किडनी की अन्य बीमारियां हो सकती हैं। 

5379487