Logo
election banner
Mock Chicken Tikka Recipe: क्रिकेट के किंग विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पर मॉक चिकन टिक्का (Mock Chicken Tikka) की इमेज शेयर की है।

Mock Chicken Tikka Recipe: कभी नॉन वेजिटेरियन रहे क्रिकेटर विराट कोहली काफी वक्त पहले वेजिटेरियन हो चुके हैं और उन्होंने नॉनवेज से दूरी बना ली है। फिर आखिर ऐसा क्या हुआ कि उन्होंने मॉक चिकन टिक्का खाते हुए इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीर शेयर की। एकबानगी आप भी मॉक चिकन टिक्का का नाम सुनकर और उसे देखकर चौंक सकते हैं। लेकिन जैसा आप सोच रहे हैं, हकीकत उससे पूरी तरह जुदा है। इस फूड डिश के नाम में भले ही चिकन शामिल हो, लेकिन ये पूरी तरह से वेज फूड डिश है। इस डिश को टोफू या फिर कटहल की मदद से बनाया जाता है। 

मॉक चिकन टिक्का के लिए सामग्राी
टोफू/कटहल पीस - 1 कप
दही - 1 कप
टमाटर पेस्ट - 1 टेबलस्पून
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 1 टी स्पून
स्मोक्ड पेपरिका - 1 टी स्पून
काली मिर्च - 1/4 टी स्पून
लहसुन कटा - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1 टी स्पन
तेल - 2 टेबलस्पन
नमक - स्वादानुसार

मॉक चिकन टिक्का बनाने का तरीका
मॉक चिकन टिक्का बनाने के लिए हम टोफू का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसे सबसे पहले अच्छी तरह से दबाएं और इसका एक्स्ट्रा पानी निकालकर अलग कर दें। अब टोफू को चौकोर टुकड़ों में काट लें। अब एक बाउल में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंटने के बाद उसमें टमाटर पेस्ट, स्मोक्ड पेपरिका, लहसुन टुकड़े, नींबू रस समेत अन्य सभी सामग्रियां और तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और मेरिनेड तैयार कर लें।

अब मैरिनेड मिश्रण में टोफू के क्यूब्स को डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें जिससे टोफू ठीक ढंग से मैरिनेट हो सकें। अब इन्हें ढककर 2-3 घंटे के लिए  फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद टोफू फ्रिज से निकाल लें। इसके बाद ओवन को गर्म करने के लिए रख दें। इस बीच मैरिनेड टोफू को चिकनाई वाली लोहे की छड़ी में लगा दें। इसके बाद 200 डिग्री तापमान पर ओवन में 20 से 25 मिनट तक सेकें। 

बीच-बीच में टोफू को पलटते भी रहें, जिससे चारों ओर से गोल्डन हो सके। जब टोफू अच्छी तरह से पक जाए तो उसे ओवन में से निकाल लें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर टोफू को प्लेट में शिफ्ट करें और ऊपर से हरी धनिया पत्ती और नींबू रस को निचोड़ दें। स्वाद से भरपूर मॉक चिकन टिक्का बनकर तैयार है।
 

5379487