Logo
election banner
Bad Cholesterol: हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन है। इसका कमजोर होना यानी पूरे शरीर का खतरे में होना है। टमाटर से बना जूस दिल की सेहत में सुधार लाता है।

Bad Cholesterol: आप अगर लंबे वक्त तक खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपने दिल की सेहत का ख्याल अभी से रखना शुरू कर दें। हार्ट हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन है और इसका दुरुस्त होना बेहद जरूरी है। आजकल कम उम्र में ही लोगों में दिल संबंधी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के लिए खतरनाक होता है, ऐसे में इसे कम करना बेहद जरूरी है। टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल को घटाकर कार्डियोवस्कुलर डिजीज का रिस्क कम करने में मदद करता है। 

टमाटर का जूस मामूली हेल्थ ड्रिंक नहीं है। इसे रेगुलर पीने से कमजोर हड्डियों में भी नई जान आ जाती है। मेडिकलन्यूज टुडे के मुताबिक इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी टमाटर का जूस फायदेमंद होता है। हालांकि कि़डनी की बीमारियों से पीड़ित लोगों को डॉक्टरी सलाह के बाद ही इसे पीना चाहिए। 

टमाटर जूस के फायदे

हार्ट हेल्थ - आप अपने दिल को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आज से ही टमाटर जूस पीना शुरू कर दें। टमाटर में लाइकोपिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कि खुन में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़े लेवल को कम करने में मदद करता है। लाइकोपिन लिपिड लेवल को बूस्ट करता है। टमाटर में फाइबर और नियासिन भी होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल काबू में रखते हैं। 

इसे भी पढ़ेंं: Warm Water: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने की आदत है? फायदे की जगह नुकसान तो नहीं होगा; हेल्थ एक्सपर्ट से जानें

इम्यूनिटी - हमारे शरीर को अगर बीमारियों से बचाना है तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी जरूरी है। टमाटर में लाइकोपीन के साथ बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिससे इंफेक्शन होने का रिस्क कम हो जाता है। 

वजन - आजकल वजन बढ़ने की समस्या काफी कॉमन हो गई है। वैट बढ़ने पर कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती है। टमाटर में फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है जो कि वजन को कम करने में मदद करती है। 

इसे भी पढ़ेंं: Summer Drink: कब्ज, अपच से हैं परेशान, रोज सुबह खाली पेट पिएं सफेद 'देसी ड्रिंक', दूर हो जाएंगी पेट की समस्या

हाइड्रेशन - गर्मी के मौसम में शरीर में पर्याप्त पानी होना जरूरी है। टमाटर जूस का सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसका सेवन स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी असरदार होता है। 

5379487