Logo
election banner
Skin Allergy Remedies: गर्मियों में स्किन एलर्जी तथा रैशेज की समस्या आम होती है। पसीना धूल मिट्टी के कारण त्वचा पर कई बार खुजली, जलन तथा लालिमा की समस्या होने लगती है। ऐसे में इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये आसान घरेलू नुस्खों काफी कारगर हो सकते है।

Skin Allergy Remedies: स्किन एलर्जी तथा रैशेज की समस्या सामान्य होती है, लेकिन गर्मी के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है। इससे कुछ लोग काफी परेशान रहते हैं, जिसके चलते वह कई प्रकार की एलर्जी की दवाएं भी खातें है लेकिन इतने सबके बाद भी यह ठीक नहीं होती हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को आजमां कर भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

स्किन एलर्जी से होनी वाली समस्याएं
स्किन एलर्जी के कारण शरीर में बहुत ज्यादा खुजली तथा जलन होती है। जिसके कारण उस जगह की स्किन लाल हो जाती है और मोटे- मोटे चकते पड़ जाते हैं। कई बारे तो ये चकते पूरे शरीर में फैल जाते हैं जिससे धीरे-धीरे चर्म रोग की समस्या होने लगती हैं।

लक्षण

  • स्किन एलर्जी होने पर त्वचा में लाल रंग के पैचेस पड़ने लगते है। 
  • इसके अलावा शरीर में बहुत अधिक खुजली उठती है। 
  • त्वचा पर दाने होने लगते है। 
  • खुजली के कारण शरीर में रैशेज तथा जलन होने लगती है। 
  • वहीं शरीर में छाले या पित्त हो जाते है। 

स्किन एलर्जी के लिए घरेलू उपाय 

एलोवेरा
स्किन एलर्जी से निजात पाने के लिए एलोवेरा या एलोवेरा का जेल काफी मददगार हो सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन के रैशेज को खत्म हो सकते है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि हैं। इससे त्वचा को ठंडक मिलती है। इससे त्वचा में जलन, खुजली और सूजन से काफी हद तक राहत मिल सकती है। 

कपूर और नारियल का तेल
स्किन पर रैशेज होने पर उस जगह को बार-बार ना छुएं। इसके उपचार के लिए नारियल तेल में कपूर को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल को दिन में 2 बार लगाने से आपके रैशेज कुछ ही समय में ठीक हो जाएंगे। 

फिटकरी
स्किन एलर्जी को कम करने में फिटकरी का भी उपयोग किया जा सकता है। त्वचा के जिस हिस्से पर संक्रमण हुआ हो वहां पर फिटकरी का इस्तेमाल करें। यह स्किन में रैशेज और खुजली को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

नीम के पत्ते
नीम की पत्तियां स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं। इसमें  एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पायें जाते है। इसके लिए आप रात के समय में नीम की पत्तियों को भिगोकर रख दें और सुबह उसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी संक्रमण वाली जगह पर लगांए। इससे आपकी एलर्जी काफी हद तक ठीक हो सकती है। 

5379487