Logo
election banner
Salicylic Acid Skin Benefits : सैलिसिलिक एसिड से स्किन पर आने वाले ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स दानों को रिमूव किया जा सकता है। वहीं ये स्किन से जुड़ी कई तरह की कॉमन प्रॉब्लम्स को रिमूव करने में भी काफी इफेक्टिव होता है। ऐसे में आप अपनी स्किन टाइप और प्रॉब्लम को ध्यान में रखकर सेलीसाइक्लिक एसिड वाले फेस वाश को यूज कर सकती हैं।

Salicylic Acid Skin Benefits : अनहेल्दी और इनएक्टिव लाइफस्टाइल का बुरा असर सिर्फ सेहत ही नहीं हमारी त्वचा और बालों पर भी देखने को मिलता है। वहीं हमारी स्किन को पिंपल्स, रिंकल्स, झाइयों और तरह-तरह की अन्य प्रॉब्लम्स से बचाने में कुछ प्रोडक्ट अहम भूमिका निभाते हैं। इन्हीं में से एक है, सेलीसाइक्लिक एसिड वाला फेसवाश। विशेष रूप से ऑयली स्किन वालों के लिए यह एक इफेक्टिव प्रोडक्ट है। यह एक पावरफुल केमिकल एक्सफोलिएटर है, जो स्किन में गहराई तक जाकर ट्रीटमेंट करता है।

ऐसे में स्किन से जुड़ी कई तरह की कॉमन प्रॉब्लम्स को रिमूव करने में सेलीसाइक्लिक एसिड बहुत मददगार होता है। ऐसे में आप अपनी स्किन टाइप और प्रॉब्लम को ध्यान में रखकर सेलीसाइक्लिक एसिड वाले फेस वाश को यूज कर सकती हैं।

क्या है सेलीसाइक्लिक एसिड
यह एक बीटा हाइड्रोक्सी एसिड होता है, जो कुछ पौधों में पाया जाता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने की अद्भुत क्षमता होती है। कई एंटी एक्न‍े फेस वॉश प्रोडक्ट्स और स्किन क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में इसका यूज किया जाता है। यह ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स को हटाने में विशेष रूप से कारगर होता है।

स्किन पर ऐसे करता है काम
स्किन पर अप्लाई करने के बाद यह उसमें गहराई तक प्रवेश कर जाता है। एक बार एब्जॉर्ब होने के बाद यह रोम छिद्रों यानी पोर्स को ब्लॉक करने वाले पदार्थों को निकाल देता है। यहां यह एंटीइंफ्लेमेशन का रोल भी निभाता है, इससे स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाता है।

ऐसे करें अप्लाई
अगर आपको एक्न‍े की समस्या है तो दिन में दो बार चेहरे को सेलीसाइक्लिक एसिड युक्त फेस वॉश से धो सकती हैं। अगर आपकी स्किन नॉर्मल टाइप की है तो दिन में एक बार इसका इस्तेमाल काफी है। ड्राय या सेंसिटिव स्किन वालों को सेलीसाइक्लिक एसिड युक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन और ड्राय हो सकती है।

करता है एक्सफोलिएशन 
हमारी कई स्किन प्रॉब्लम्स, इसकी लेयर पर मौजूद डेड स्किन सेल इकट्ठा होने से पैदा होती हैं। सेलीसाइक्लिक एसिड वाला फेस वाश परफेक्ट तरीके से एक्सफोलिएशन करता है। इसके तहत यह स्किन के पोर्स में घुसकर डेड सेल्स, फ्लेकी स्किन को हटा देता है और हेयर पोर्स को खोल देता है।

क्लीनिंग में भी परफेक्ट
सेलीसाइक्लिक एसिड युक्त फेस वाश, स्किन पर जमी धूल, मिट्टी, तेल, बैक्टीरिया आदि को बखूबी साफ करके निकाल देता है, जिससे स्किन पर कोई इंफेक्शन नहीं होता है और इसमें ग्लो भी आता है।

एक्न‍े रोकने में इफेक्टिव
सेलीसाइक्लिक एसिड युक्त फेस वाश व्हाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स हटाकर एक्न‍े से बचाव करता है। विशेष रूप से नाक या ललाट यानी फोरहेड पर ब्लैक हेड्स हो गए हैं तो इसके इस्तेमाल से काफी फायदा होता है।

झाइयां को दूर भागने में मददगार
सेलीसाइक्लिक एसिड में मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण यह स्किन टोन को एक सार यानी एक जैसा कर देता है और झाइयां, दाग धब्बे, पिगमेंटेशन को कम करता है। साथ ही यह स्किन को टाइट भी करता है, जिससे स्किन यंग लगने लगती है। इस तरह सेलीसाइक्लिक एसिड युक्त फेस वाश का यूज अगर ब्यूटी एक्सपर्ट की गाइडेंस में किया जाए तो यह स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

अंजू जैन
 

jindal steel Ad

Latest news

5379487