Logo
election banner
Raw Garlic Benefits: लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होता है। कच्चा लहसुन अगर रोज खाया जाए तो ये कई बड़ी बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है।

Raw Garlic Benefits: ज्यादातर घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सामान्य तौर पर समझा जाता है कि लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां ठीक होती हैं, लेकिन आपको बता दें कि लहसुन में इससे कहीं ज्यादा गुण मौजूद हैं। कच्चा लहसुन अगर रोजाना खाली पेट चबाकर खा लिया जाए तो शरीर की कई गंभीर बीमारियों से बचाव हो सकता है। 

लहसुन में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। हेल्थलाइन के मुताबिक लहसुन में एलिसिन, सल्फर, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, आयरन समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

कच्चा लहसुन खाने के फायदे

डायबिटीज - डायबिटीज से पीड़ित लोगों को खाली पेट सुबह लहसुन की 2 कलियां चबाकर खाना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। लहसुन में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर स्पाइक को स्लो करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: गर्दन के कालेपन को हल्के में न लें, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं संकेत, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

पाचन - लहसुन एक हाई फाइबर फूड भी है। इसका सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाती हैं।

हार्ट हेल्थ - कच्चे लहसुन का नियमित सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। लहसुन खाने के कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। लहसुन मे पाया जाने वाला सल्फर और एलिसिन हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है। 

इम्यून सिस्टम - लहसुन में नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि कमजोर इम्यून सिस्टम को सुधारकर उसे मजबूत बनाने का काम करते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Purple Foods: 6 बैंगनी रंग की फल-सब्जियों में छिपा है सेहत का खज़ाना, औषधि से नहीं हैं कम, बीमारियां रखेंगी दूर

स्किन - लहसुन में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। लहसुन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद करता है। लहसुन का सेवन डेड स्किन सेल्स को हटाकर नए सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487