Logo
election banner
Purple Fruits Vegetables Benefits: बैंगनी रंग के फल और सब्जियों में सेहत का खज़ाना छिपा हुआ है। इन्हें खाने के बड़े फायदे जान लें।

Purple Fruits Vegetables Benefits: आप अपने पास अगर बीमारियों को नहीं फटकने देना चाहते हैं तो आज से ही अपने खान-पान में बैंगनी रंग की फल-सब्जियों को शामिल कर लें। स्वाद से भरे ये फल और सब्जियां शरीर को निरोगी रखने में भी असरदार होते हैं। इन्हें अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाने पर आप कई बड़ी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। ये फ्रूट्स और वेजिटेबल्स आपको हेल्दी और जवां रखने में मदद करेंगे। 

बैंगनी रंग की फल और सब्जियां कोलेस्ट्रॉल, मोटापा घटाने के साथ ही डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाने का काम करती है। इन्हें रेगुलर डाइट में शामिल करना लाभकारी रहेगा।

6 बैंगनी फल-सब्जियों को खाना करें शुरू

बैंगनी गाजर - लाल, नारंगी रंग की गाजर तो आप अक्सर खाते होंगे, लेकिन अगर बैंगनी रंग की गाजर खाना शुरू कर देंगे तो ये हेल्थ के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। बैंगनी गाजर में विटामिन सी, ए, फाइबर, पोटैशियम और मैगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने से डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और बीपी कंट्रोल में रहता है। 

इसे भी पढ़ें: Blood Purifying Foods: खून की गंदगी को साफ कर देंगे 5 फूड, बीमारियां होंगी दूर, स्किन बन जाएगी चमकदार

पैशन फ्रूट - ज्यादातर लोगों ने पैशन फ्रूट का स्वाद नहीं चखा होगा। बैंगनी रंग का ये फल गुणों से भरपूर है। ये फल बेल पर लगता है और अंदर से पीले रंग का निकलता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। 

चुकंदर - विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर बैंगनी-लाल रंग का चुकंदर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खून की कमी दूर करने के लिए खासतौर पर इसे खाया जाता है। चुकंदर फाइबर रिच फूड है जिसे खाने वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

बैरीज़ - दिल को सेहतमंद रखने के लिए अकाई बैरीज़ को खाना फायदेमंद होता है। इसका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। इसमें ढेरों विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Kidney Health: किडनी के लिए ज़हर के जैसी हैं 4 चीजें, ज्यादा खा लिया तो हो सकता है स्टोन, सोच-समझकर करें सेवन

बैंगन - बैंगन की सब्जी लगभग सभी घरों में बनाकर खायी जाती है। बैंगन मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने और हड्डियां मजबूत बनाने में अहम रोल निभाता है। इसमें विटामिन बी6, कॉपर, मैगनीज और थामाइन होता है जो शरीर की इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करता है। 

जामुन - जामुन एक सीजनल फ्रूट है लेकिन इसके गुण किसी से छिपे नहीं  हैं। ढेरों विटामिंस, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरा जामुन ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार है। इसे खाने से पेट संबंधी समस्याओं में भी आराम मिलता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

jindal steel
5379487