Logo
election banner
Kidney Health: किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसमें गड़बड़ी पूरे शरीर को खराब कर सकती है। कुछ चीजों का ज्यादा सेवन किडनी हेल्थ को प्रभावित करता है।

Kidney Health: शरीर के विषैले पदार्थों को फिल्टर करने में किडनी बेहद अहम भूमिका निभाती है। किडनी का सेहतमंद रहना जरूरी है वरना इससे शरीर को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। किडनी में स्टोन होना एक कॉमन समस्या है जो कि खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से होती है। वैसे स्टोन होने की मुख्य वजह बॉडी में कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल का एक्सेस होना होता है जो कि धीरे-धीरे स्टोन के रूप में तब्दील हो जाती है। 

किडनी को हेल्दी रखने के लिए सही खान-पान होना बहुत जरूरी है। आप अगर अपनी किडनी को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो सफेद चीजों को खाना बेहद सीमित कर दें। 4 सफेद चीजें किडनी में स्टोन की बड़ी वजह बन सकती हैं। 

4 सफेद चीजों को खाना करें सीमित

नमक - समुद्री नमक यानी सफेद नमक के बिना खाना बेस्वाद होता है, लेकिन इसका तय मात्रा से ज्यादा सेवन काफी हानिकारक होता है। ये हड्डियां गलाने के साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं किडनी को डैमेज करने में सफेद नमक की बड़ी भूमिका हो सकती है। नमक किडनी फंक्शनिंग को धीमा करता है जिससे शरीर में पानी की कमी होती है और टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: छोटे लाल दानों में गज़ब की ताकत: 7 दिन में कर देंगे खून की कमी पूरी! कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं; इम्यूनटी तेज़ी से करेंगे बूस्ट

चीनी - शरीर के लिए चीनी का ज्यादा सेवन हानिकारक होता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने के साथ ही किडनी को भी ये बहुत नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा मात्रा में अगर चीनी खायी जाए तो ये किडनी तेजी से डैमेज होती है। डायबिटीज के मरीजों को चीनी बेहद सीमित मात्रा में खानी चाहिए, क्योंकि शुगर पेशेंट्स की किडनी तेजी से खराब हो सकती है। 

वाइट ब्रेड - ब्रेड शरीर के लिए नुकसानदायक होती है, इसीलिए इसे बेहद सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। वाइट ब्रेड ज्यादा खाने से इसका किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आप अगर ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो सफेद ब्रेड के बजाय गेहूं के आटे से बनी ब्रेड खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Bone Health: शरीर में कैल्शियम के साथ इस विटामिन का होना ज़रूरी, नहीं तो खोखली होती जाएंगी हड्डियां, जानें कैसे

केला - केला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और सोडियम कम होता है। अगर केला सीमित मात्रा में खाया जाए तो ये काफी पौष्टिक होता है, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में खाएं तो ये ब्लड शुगर को स्पाइक करता है और किडनी को भी प्रभावित कर देता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487