Logo
election banner
Pumpkin Benefits: कद्दू की सब्जी में पोषण का खजाना छिपा हुआ है। विटामिन ए से भरपूर होने के चलते कद्दू खाने से Eye Sight को बेहतर करने में मदद मिलती है।

Pumpkin Benefits: कद्दू की सब्जी को देखकर बहुत से लोग मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन अगर इस सब्जी के फायदों को जान लिया जाए तो इसे आप चाव से खाते नजर आएंगे। कद्दू में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है और ये शरीर की कई परेशानियों को सुधारने में मदद कर सकता है। कमज़ोर नजर को बेहतर बनाने में भी कद्दू का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है। कद्दू में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि Eye Sight को सुधारने का काम करता है। इसके अलावा शरीर की कई अन्य परेशानियों में भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है। 

कद्दू खाने के फायदे

आंखों की रोशनी - कद्दू में विटामिन A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें ज़ेक्सान्थिंन भी पाया जाता है जो कि उम्र के साथ कमजोर होने वाली आंखों के लिए बेहद लाभकारी होता है। हेल्थलाइन के मुताबिक इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स साइट लॉस के रिस्क को कम करते हैं। कद्दू में मौजूद बीटा-कैरोटीन भी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है। कद्दू में विटामिन सी, ई भी होता है जो कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है और आंखें डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है। 

इम्यूनिटी बूस्टर - शरीर बीमारियों से लड़ सके, इसके लिए बेहतर इम्यूनिटी होनी जरूरी होती है। कद्दू का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसमें विटामिन ए और सी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन ई, आयरन और फोलेट भी होता है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। 

वजन - मोटापा आजकल के वक्त में बेहद आम समस्या बन गई है। शरीर में बढ़ा फैट कई बीमारियों के आने का संकेत होता है। ऐसे में आप अगर अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो कद्दू खाना शुरू कर दें। कद्दू में काफी फायबर पाया जाता है जो कि लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस कराता है। इससे शरीर में कम कैलोरी जाती है, जो कि आखिर में मोटापा कम करने में मदद कर सकती है। 

हार्ट हेल्थ - कद्दू में फाइबर और विटामिन सी के अलावा काफी मात्रा में पोटैशियम भी पाया जाता है। जो कि दिल को सेहतमंद बनाए रखने में लाभकारी होता है। स्टडी में पाया गया है कि जो लोग ज्यादा पोटैशियम युक्त चीजें खाते हैं उनका ब्लड प्रेशर कम होता है और इससे स्ट्रोक का रिस्क भी कम हो जाता है। कद्दू एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। 

jindal steel Ad
5379487