Logo
Skin Care Tips: आलू और टमाटर का रस चेहरे की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे लगाने से चेहरे की पुरानी चमक लौट आती है। इसका इस्तेमाल स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है।

Skin Care Tips: मानसून में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इन दिनों थोड़ी सी भी लापरवाही त्वचा संबंधी परेशानियों को बढ़ा देती है। स्किन की रंगत को बनाए रखने के लिए इन दिनों आलू और टमाटर के रस का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। आलू के रस और टमाटर के रस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि स्किन को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं। 

आलू और टमाटर के रस को स्किन पर लगाने से बैक्टीरिया का खात्मा होता है। इस रस को फेस पैक के तौर पर लगाने से चेहरे के डेड सेल्स भी हट जाते हैं और चेहरे की पुरानी चमक लौट आती है। 

आलू-टमाटर के रस के फायदे

बैक्टीरिया फ्री - आलू और टमाटर का रस चेहरे पर नियमित लगाने से स्किन में मौजूद बैक्टीरिया का सफाया होने लगता है। इससे त्वचा की एलर्जी और अन्य समस्याओं से बचाव करने में मदद मिलती है। 

कील-मुंहासे - चेहरे पर कील-मुंहासों का होना एक कॉमन प्रॉब्लम है। आलू और टमाटर का रस चेहरे पर लगाने से इस परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आलू-टमाटर रस का कॉम्बो स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को दूर करता है, इससे मुंहासो की सूजन कम होती है और वे जल्दी ठीक होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Milk for Skin Care: चेहरे पर 5 तरीकों से करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, निखर आएगा रूप, हर कोई पूछेगा चमक का राज़

त्वचा के दाग - आपकी स्किन पर अगर टैनिंग, पिगमेंटेशन या काले दाग पड़ गए हैं तो आलू-टमाटर का रस इस्तेमाल करें। इनमें मौजूद प्रॉपर्टीज इन समस्याओं को दूर करने में मदद करती हैं। 

स्किन बनेगी शाइनी, सॉफ्ट - टमाटर-आलू के रस का फेस पैक चेहरे की चमक को लौटा देता है। इसे नियमित तौर पर लगाने से स्किन सॉफ्ट बनती है। ये फेस पैक चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है। इससे ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है और स्किन में सॉफ्टेनस और शाइन बढ़ती है। 

आलू-टमाटर रस कैसे करें इस्तेमाल?

सामग्री
1 आलू (कद्दूकस किया हुआ)
1 टमाटर (कद्दूकस किया हुआ)

विधि
एक कटोरे में कद्दूकस किया हुआ आलू और टमाटर अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण को छान लें और रस निकाल लें। चेहरे को साबुन और पानी से धोकर सुखा लें। रूई के फाहे से रस को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लें यह 3 चीजें, लौट आएगी चेहरे की चमक, हर कोई पूछेगा ग्लोइंग फेस का राज़

अन्य टिप्स

  • आप इस मिश्रण में 1 चम्मच शहद या दही भी मिला सकते हैं।
  • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करें।
  • आंखों के आसपास के क्षेत्र से बचें।
  • फ्रिज में रस को 2-3 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487