Logo
Milk for Skin Care: त्वचा की देखभाल के लिए कच्चा दूध बेहद कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट होती है और चेहरे पर नई चमक दिखने लगती है।

Milk for Skin Care: चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाने में कच्चा दूध बेहद कारगर साबित होता है। हमारे यहां दादी-नानी के बताए कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो बढ़ती उम्र में भी चेहरे की चमक को बरकरार रखते हैं और स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ने देते। कच्चे दूध का इस्तेमाल भी उनमें से एक है। कच्चा दूध न सिर्फ चेहरे की त्वचा की नमी लौटाता है, बल्कि इसे सॉफ्ट बनाने का काम भी करता है। 

कच्चा दूध प्राकृतिक रूप से विटामिन A, B, और D से भरपूर होता है, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जो एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है, जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। 

कच्चा दूध इस्तेमाल करने के तरीके

क्लींजर: एक कपड़े या कॉटन पैड को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे को साफ करें। यह मेकअप और गंदगी को हटाने में मदद करेगा। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लें यह 3 चीजें, लौट आएगी चेहरे की चमक, हर कोई पूछेगा ग्लोइंग फेस का राज

मॉइश्चराइजर: सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर कच्चा दूध लगाएं। रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह धो लें। यह त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देगा।

फेस मास्क: 1/4 कप कच्चा दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: बेसन और दही से चेहरे की लौट आएगी चमक, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, दिखेगा तुरंत असर

टोनर: एक कपड़े या कॉटन पैड को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे को टोन करें। यह पोर्स को बंद करने और त्वचा को तरोताजा करने में मदद करेगा।

आंखों के लिए: कॉटन पैड को कच्चे दूध में भिगोकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें। यह आंखों की सूजन और काले घेरे कम करने में मदद करेगा।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487