Logo
Paan Gulkand Sharbat: गर्मी में पान और गुलकंद से बना शरबत पीने से शरीर ताजगी से भर जाता है। ये शरबत पूरे शरीर में ठंडक घोलने का काम भी करता है।

Paan Gulkand Sharbat: पान और गुलकंद से बना शरबत शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में इस शरबत को पीने से पूरे शरीर में नई ऊर्जा और ताजगी का एहसास होता है। पान-गुलकंद का शरबत पीने से बॉडी में ठंडक सी घुलती महसूस होती है। पान-गुलकंद का शरबत काफी टेस्टी भी होता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं। 

पानी और गुलकंद से बने शरबत का स्वाद भी अलहदा होता है और इसे तैयार करना भी बहुत सरल है। आपने अगर कभी पान-गुलकंद का शरबत बनाकर नहीं पिया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे तैयार कर सकते हैं। 

पान-गुलकंद शरबत बनाने के लिए सामग्री
पान के पत्ते - 10
गुलकंद - 4 टेबलस्पून
बादाम - 7-8
पिस्ता - 7-8
ठंडा दूध - 4 कप
आइस क्यूब्स - 1/2 कप
शहद - 2 टेबलस्पून

पान-गुलकंद शरबत बनाने का तरीका
पान और गुलकंद का शरबत बनाने का तरीका बहुत सरल है। इसके लिए पान के पत्ते लेकर उसे कुछ वक्त के लिए पानी में डालकर छोड़ दें। इसके बाद पत्ते पानी से निकालकर उनके डंठल तोड़ दें और पत्तों के टुकड़े कर लें। इसके बाद पत्तों को मिक्सर में डालकर ब्लेंड कर लें। तैयार पेस्ट को एक बाउल में निकालकर रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Bhel: काजू-बादाम और मखाने से बनी ऐसी भेल नहीं खायी होगी, व्रत में भी आती है काम, सीखे बनाने का तरीका

इसके बाद पिस्ता और बादाम को बारीक काट लें। अब एक बड़ी बाउल लें और उसमें पान के पत्तों का पेस्ट डालें। इसके बाद उसमें ठंडा दूध डालें और चम्मच से मिलाएं। अब मिश्रण में शहद, गुलकंद और ड्राई फ्रूट्स को डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Kele Ki Chutney: पुदीना, कच्चे आम की चटनी जैसी टेस्टी है केले की चटनी, खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, सीखें रेसिपी

कुछ देर तक चम्मच से शरबत को घोलें। इसके बाद उसे आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, जिससे शरबत अच्छी तरह से ठंडा हो सके। इसके बाद शरबत को सर्विंग गिलास में डालें और उसमें बर्फ के टुकड़े भी मिलाएं। स्वाद और पोषण से भरपूर पान-गुलकंद का शरबत सर्व करने के लिए तैयार है। 

5379487