Logo
election banner
Non Surgical Nose Reshaping: ब्यूटी इंडस्ट्री में इन दिनों बिना सर्जरी के नाक को रिशेप करने की तकनीक का उपयोग काफी बढ़ गया है।

Non Surgical Nose Reshaping: दुनियाभर की ब्यूटी इंडस्ट्री काफी बड़ी है, यही वजह है कि समय-समय पर यहां खूबसूरती बढ़ाने के लिए नए-नए इनोवेशन सामने आते हैं। नाक को खूबसूरत बनाने के लिए सालों से सर्जरी का उपयोग किया जाता रहा है, लेकिन अब ब्यूरी इंडस्ट्री में नया ट्रेंड शुरू हुआ है। इसके तरह नॉन सर्जिकल नोज़ रिशेपिंग तकनीक की डिमांड काफी बढ़ गई है। अब नाक को खूबसूरत बनाने के लिए उसके सर्जिकल प्रोसिजर की जरूरत नहीं रह गई है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक नई इनोवेटिव तकनीक ने नाक की सुंदरता बढ़ाने में नई क्रांति लाने की शुरुआत कर दी है। 

बिना चीर-फाड़ के बढ़ेगी सुंदरता
कुछ सालों पहले तक नाक की सर्जरी बॉलीवुड कलाकारों और अन्य सेलेब्रिटीज तक ही सीमित थी। लेकिन बीते कुछ वक्त में अब नोज सर्जरी का चलन काफी बढ़ गया है, इसके पीछे की वजह नाक को ज्यादा सुंदर बनाना है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अब नोज रिशेपिंग के लिए नॉन सर्जरी तकनीक सामने आई है जिससे अपनी खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। इस तकनीक को नॉन सर्जिकल राइनोप्लास्टी या लिक्विड राइनोप्लास्टी भी कहा जाता है। 

मुंबई के हेयर रिस्टोरेशन एंड नॉन सर्जिकल ट्रीटमेंट, कारा क्लीनिक की एस्थेटिक फिजिशियन डॉ. अलीना रहमान कहती हैं कि इस तकनीक में डर्मल फिलर्स का इस्तेमाल कर नाक को नया आकार दिया जाता है और इस काम में सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है। वे आगे कहती हैं 'नाक के अलग-अलग हिस्सों में स्ट्रेजिकली फिलर्स को इंजेक्ट किया जाता है।'

इस तरह होता है प्रोसिजर
नोज़ रिशेपिंग का प्रोसिजर काफी आसान और दर्दरहित होता है। इसे करने में काफी कम वक्त लगता है। प्रैक्टिशनर्स सबसे पहले मरीज की नाक का परीक्षण करते हैं, इसके बाद किस तरह का शेप चाहिए उसे लेकर बात करते हैं। इसके बाद फिलर्स को चिन्हित जगहों पर निडल की मदद से इजेक्ट किया जाता है। इसके नतीजे तत्काल नजर आने लगते हैं।

नॉन सर्जिकल नोट रिशेपिंग के फायदे
इस तकनीक के उपयोग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके नतीजे तत्काल दिखाई देने लगते हैं। इस प्रोसिजर में कोई रिस्क और रिकवरी टाइम नहीं होता है। जो फिलर्स उपयोग किए जाते हैं वो अस्थाई होते हैं, ऐसे में अगर मरीज नतीजों से नाखुश है तो वे फिलर्स के नेचुरली डिजॉल्व होने का इंतजार कर सकते हैं। इसके लिए एंजाइम इंजेक्शन भी लगवाया जा सकता है। 

5379487