Logo
election banner
Bajra Chakli Recipe: मिलेट्स यानी मोटा अनाज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आज हम आपको बाजरा से बनने वाली टेस्टी और हेल्दी चकली की रेसिपी बताएंगे।

Bajra Chakli Recipe: मोटा अनाज हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी होता है। मोटा अनाज के तहत आने वाला बाजरा सर्दियों में हेल्दी रखने में मदद करता है। बाजरा से बनी चकली एक हेल्दी स्नैक्स है जिसे विंटर सीजन के दौरान बनाकर खाया जा सकता है। चकली का स्वाद बच्चों के साथ बड़े भी काफी पसंद करते हैं। ऐसे में आप उनके लिए खासतौर पर चकली को बनाकर स्टोर कर सकते हैं। बाजरा में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स समेत अन्य पोषक तत्व होते हैं।

बता दें कि मिलेट्स के बड़े फायदों को देखते हुए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी इसकी तारीफ कर चुके हैं। आइए जानते हैं बाजरा चकली बनाने का आसान तरीका। 

बाजरा चकली बनाने के लिए सामग्री
बाजरा आटा - 1 कप
सूजी - 1/4 कप 
चना आटा - 1/4 कप
अजवाइन - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

बाजरा चकली बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर बाजरा चकली बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें बाजरा आटा, सूजी और चना आटा डालकर तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बादइस मिश्रण में अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर एक बार फिर मिलाएं। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। 

आटा गूंथने के बाद एक टुकड़ा लें और उसे लंबे रोल की तरह बनाएं। इस रोल को चकली शेप देने के लिए लपेटें और धीरे-धीरे फैलाएं। आप चाहें तो इसके लिए चकली पॉट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसी तरह सारी चकलियां बना लें। कुछ देर बाद जब चकलियां सूख जाएं तो उन्हें ओवन की मदद से बेक कर लें। आप चाहें तो चकलियां डीप फ्राई भी कर सकते हैं। बेक या फ्राई करने के बाद चकलियां निकालें और ठंडी होने दें, इसके बाद उन्हें एयरटाइप डिब्बे में स्टोर कर लें।

5379487