Logo
election banner
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ से बनी चीजें बनाने का चलन है। इस खास मौके पर इस बार आप तिल और गुड़ से टेस्टी हलवा तैयार कर सकते हैं।

Til Gud Halwa: सनातन धर्म में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) का विशेष महत्व माना जाता है। इसी दिन सूर्य नारायण उत्तरायण होना शुरू होते हैं। मकर संक्रांति पर घरों में कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं और इनमें तिल और गुड़ से बने मिष्ठान अधिक होते हैं। इस दिल तिल के लड्डू, तिल की पट्टी जैसी चीजें बनाई जाती हैं। आप चाहें तो इस बार इन पारपंरिक स्वीट डिशेस को बनाने के बजाय तिल-गुड़ का हलवा बना सकते हैं। ये हलवा काफी टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी रहेगा। 

तिल-गुड़ हलवा बनाने के लिए सामग्री
तिल - 1 कप
देसी घी - 1/2 कप
गुड़ - 1 कप
सूजी - 1/2 कप
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून

तिल-गुड़ हलवा बनाने की विधि
तिल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले तिल को साफ करें और उन्हें 2 कप पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन तिल को पानी में से निकालें और मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें। अब एक मोटे तले वाली कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। कड़ाही में देसी घी डालें और उसे पिघलने दें। जब घी पिघल जाए तो कड़ाही में  सूजी डालें और मीडियम आंच पर भूनें। 

जब सूजी का रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो उसमें पिसी हुई तिल का पेस्ट डालें और अच्छे से मिक्स करें। तिल का रंग गोल्डन ब्राउन होने के बाद उसमें आधा कप पानी मिक्स कर दें। फिर कसा हुआ या कुटा हुआ गुड़ कड़ाही में डालकर हलवा लगभग 5 मिनट तक पकने दें। कुछ देर में गुड़ पानी छोड़ देगा। हलवा तब तक पकाएं जब तक कि पानी पूरी तरह से सूख न जाए। 

इसके बाद तिल-गुड़ हलवे में इलायची पाउडर डालें और एक मिनट तक और पकाने के बाद गैस को बंद कर दें। इसके बाद बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स से तिल का हलवा सजाएं और उसे गर्मागर्म ही सर्व करें। मकर संक्रांति पर टेस्टी और हेल्दी हलवा घर के सदस्यों और मेहमानों को परोसें। 

5379487