Logo
election banner
Aata Pinni Recipe: मकर संक्रांति और लोहड़ी बेहद लोकप्रिय पर्व है। इन खास मौकों को सेलेब्रेट करने के लिए पारंपरिक आटा पिन्नी को बनाया जा सकता है।

Aata Pinni Recipe: मकर संक्रांति (Makar Sankranti) और लोहड़ी (Lohri) का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। लोहड़ी पर्व फसल की बुआई और कटाई से जुड़ा हुआ है। वहीं मकर राशि में सूर्य के प्रवेश करने को मकर संक्रांति कहते हैं। इन त्यौहारों की रौनक हमारे यहां देखते ही बनती है। मकर संक्रांति और लोहड़ी के मौके पर घरों में कई तरह के मिष्ठान बनाए जाते हैं। इसमें तिल के लड्डू, तिल का हलवा, आटा पिन्नी शामिल हैं। आज हम आपका आटा पिन्नी बनाने का आसान तरीका बताएंगे, जिससे इस सेलिब्रेशन का मजा दोगुना हो सके। 

आटा पिन्नी बनाने के लिए सामग्री
गेहूं आटा - डेढ़ कप
मखाना - आधा कप
गोंद खाने वाला - 1/4 कप
सूखा नारियल कसा - 1/4 कप
खरबूज बीज - 1/4 कप
बादाम - 1/4 कप
काजू - 1/4 कप
देसी घी - एक कप
किशमिश - 2 टेबलस्पून
अदरक पाउडर - 1/2 चम्मच
इलायची पाउडर - 1/2 चम्मच
चीनी - एक कप

आटा पिन्नी बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर आटा पिन्नी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में देसी घी डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। घी पिघलने के बाद इसमें गोंद डालकर धीमी आंच पर भूनें। जब गोंद फूलकर क्रिस्टल हो जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। गोंद को दरदरा कूट लें और फिर एक बाउल में रख दें। अब कड़ाही में  बादाम, काजू और किशमिश को डालकर सुनहरा भूरा होने तक सॉट करें। 

ड्राई फ्रूट्स भुन जाने के बाद ठंडा करें और फिर मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके बाद मखाना भी कड़ाही में डालकर क्रिस्पी होने तक भूनें। इसे भी मोटे पाउडर में ब्लेंड कर लें। अब कड़ाही में तीन चौथाई घी डालें और उसमें डेढ़ कप आटा डालकर धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि आटे का रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद आटा बाउल में निकालकर ठंडा होने दें। 

इसके बाद कड़ाही में  नारियल और खरबूज के बीच को ड्राई रोस्ट कर लें। अब एक बड़े मिक्सिंग बाउल को लें और उसमें  गेहूं आटा, ड्राई फ्रूट्स, चीनी समेत अन्य सभी सामग्रियों को डालें और एक साथ मिलाएं। अब मिश्रण ज्यादा गर्म हो तो कुछ देर ठंडा होने दें। इसके बाद थोड़ा सा मिश्रण लेकर गोल-गोल करते हुए पिन्नी बांधें। सारे मिश्रण से इसी तरह पिन्नी तैयार कर लें। सैट होने के बाद एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। 

5379487