Logo
election banner
Lemon Water: गर्मी के दिनों में खुद को तरो-ताज़ा रखने के लिए लोग अक्सर नींबू पानी पीते हैं। हालांकि कुछ परेशानियों में नींबू पानी फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

Lemon Water Side Effects: तेजी गर्मी के बीच अगर कहीं नींबू पानी का ठेला दिख जाए तो हर किसी की नींबू पानी पीने की इच्छा जाग जाती है। घरों में भी समर सीजन में लगभग रोज नींबू पानी बनाकर पिया जाता है। नींबू पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करता है और नींबू पानी बॉडी डिटॉक्स करता है, हालांकि कुछ हेल्थ कंडीशंस में नींबू पानी से दूरी बनाने में ही समझदारी है। 

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी

एसिडिटी होने पर - गर्मी के दिनों में कई लोग एसिडिटी से खासे परेशान रहते हैं। आप भी अगर उनमें से हैं तो नींबू पानी से दूरी बना लें। नींबू में सिट्रिक एसिड काफी मात्रा में होता है, जो कि एसिडिटी को और भी बढ़ा सकता है। इससे पेट से जुड़ी परेशानियां शुरू हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Obesity Side Effects: मोटापा शरीर ही नहीं बनाता बैडोल, 5 जानलेवा बीमारियों के आने का रास्ता खोल देता है, जान लें इन्हें

डेंटल प्रॉब्लम - आप अगर दांतों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो नींबू पानी अवॉइड करें। दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला एसिड दांतों के इनेमल को डैमेज कर सकता है। इससे सेंसिटिविटी की प्रॉब्लम भी हो सकती है। 

हड्डियों की समस्याएं - जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी परेशानियां रहती हैं उन्हें नींबू पानी पीने से बचना चाहिए या सीमित मात्रा में पीना चाहिए। नींबू पानी से बोन्स में जमा कैल्शियम तेजी से झड़ सकता है। 

किडनी की परेशानी - किडनी से संबंधित समस्याओं में नींबू पानी का सेवन नुकसान पहुंचाता है। इसे पीने से किडनी पर दवाब पड़ता है और कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Liver Health: खाना ठीक से नहीं पचा पाते हैं? 5 खराब आदतें लिवर को कर देती हैं खराब, इन्हें छोड़ने में है भलाई

हार्ट बर्न - कई लोगों को हार्ट बर्न की समस्या बनी रहती है। इस स्थिति में नींबू पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है। इसे पीने से पेप्टिक अल्सर हो सकता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487