Agriculture News: यदि आपको खेती से कम समय में अधिक इनकम वाला उत्पादन करना है, तो काले टमाटर की खेती कर अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। देश में अधिकांश लोग टमाटर के नाम पर अभी तक लाल टमाटर ही जानते है, लेकिन काले रंग के भी टमाटर हैं। जो काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होते हैं। आज हम आपको काले टमाटर की खेती का तरीका और इसके लाभकारी गुण के बारे में बताएंगे। 

काले टमाटर का उत्पादन इंग्लैंड से शुरू किया गया। इसे इंग्लैण्ड में इंडिगो रोज टोमेटो के नाम से जाना जाता है। यूरोप में इसका उपयोग सुपरफूड के रूप में करते हैं। हलांकि, भारत में काले टमाटर की खेती की शुरूआत हिमाचल प्रदेश से शुरू की गई है। देश में मौजूदा समय में काले टमाटर की खेती बहुत ही कम की जाती है जिसके कारण लोगों को काले टमाटर की उपयोगिता और फायदे भी बहुत कम पता है। काले टमाटर की खेती कम और मांग अधिक होने के कारण इसकी कीमत लगभग 120 से 150 रूपये किलो के आसपास रहती है। अगर किसान काले टमाटर की खेती करते हैं, तो अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। 

खेती की शुरूआत कैसे करें
काले टमाटर की खेती की शुरुआत करने का सही समय जनवरी महीना होता है। इसकी खेती के लिए मिट्टी की बढ़िया से जुताई कर लें, मिट्टी नर्म होने पर इसमें काले टमाटर के बीज बो दें। लगभग 7 से 8 दिन बाद काले टमाटर के छोटे छोटे पौधों को 2-2 फिट की दूरी पर रोपण करें। ये पौधे लाल टमाटर की अपेक्षा थोड़ी ज्यादा समय लेते हैं। ये टमाटर मार्च, अप्रैल से मिलना शुरू हो जाता है। इसकी खेती के लिए गर्म जलवायु होना आवश्यक है। अच्छी खेती के लिए पीएच मान 6 से 7 होना उपयुक्त माना जाता है।

काले टमाटर में मिलने वाते तत्व
काले टमाटर को मार्केट में स्वादिष्ट और बीमारियों को दूर करने के लिए काफी पसंद किया जाता है। इसका रोजाना सेवन करने से अधिक मात्रा में पोषण तत्व और कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से काफी हद तक फायदा मिलता है। इसमें विटामिन-ए और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। काला टमाटर के सेवन से दिल का दौरा पड़ने के अवसर कम हो जाते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

खेती से कमाएं मुनाफा
अगर आप एक हेक्टेयर में काले टमाटर की खेती करते हैं तो 3 माह में ही लाखों रूपये का मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि इसकी पैकिंग और ब्रांड़िग के जरिए और अधिक मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। लाल टमाटर की अपेक्षा काले टमाटर लंबे समय तक ताजा होते हैं। इसलिए इसका नुकसान भी बहुत कम होता है।

इक्षांत उर्मलिया