Logo
election banner
Kids Hair Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ बच्चों के बालों की देखभाल करना जरूरी हो जाता है, ताकि भविष्य में उन्हें बालों का झड़ना, सफेद होना, रूखापन आदि कई समस्याओं से बचाया जा सके।

Child Hair Care Tips: आपको अपने बच्चों के बालों का भी उतना ही ख्याल रखना चाहिए। जितना आप अपने बालों का रखते हैं। यह बहुत जरूरी है कि आप बच्चों की सेहत के साथ-साथ उनके बालों का भी ख्याल रखें।

बढ़ती उम्र के साथ बच्चों के बालों की देखभाल करना जरूरी हो जाता है, ताकि भविष्य में उन्हें बालों का झड़ना, सफेद होना, रूखापन आदि कई समस्याओं से बचाया जा सके। तो आइए जानते हैं बच्चों के बालों की देखभाल कैसे करें।

बच्चों के रुखे और बेजान बालों से हो गए हैं परेशान तो इस तरह से करें Hair  Care - hair care tips for child-mobile

तेल मालिश
बालों के स्वास्थ्य के लिए तेल मालिश एक बहुत ही आवश्यक कदम है। बच्चों के बालों में भी नियमित रूप से तेल लगाएं। इससे स्कैल्प पर नमी बरकरार रहेगी और बाल जड़ से मजबूत भी होंगे।

ज़्यादा न धोएं
बच्चों के बालों को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में दो बार शैम्पू करना चाहिए। वहीं, बच्चों के लिए हमेशा अलग ब्रांड के शैम्पू का इस्तेमाल करें। इससे बालों के खराब होने का खतरा कम हो जाता है।

Child Hair Care Tips: बच्‍चों के बाल हो गए हैं रूखे और बेजान? ऐसे करें हेयर  केयर - child hair care tips to prevent damage in hindi pra – News18 हिंदी

अच्छे शैम्पू का उपयोग करें
आप बच्चों के बालों के लिए अच्छे शैम्पू का उपयोग करें। शिशु के बालों में किसी भी तरह का केमिकल वाला शैंपू न लगाएं, इसके अलावा बालों में हाई पीएच शैंपू लगाने से भी शिशु के बाल टूटने लगते हैं और क्षतिग्रस्त होने लगते हैं। आप बच्चों के बालों पर 4.5 से 5.5 पीएच वाले शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बच्चे के बालों में हर्बल शैम्पू भी लगा सकती हैं।

ड्रायर के इस्तेमाल से बचें
बच्चों के गीले बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। इससे बाल रूखे हो जाते हैं। इसके अलावा हेयर ड्रायर बालों को नुकसान पहुंचाता है।

समय-समय पर ट्रिमिंग भी जरूरी है। इससे उनके बाल भी मजबूत होंगे। लड़कियों के बालों को हर दो महीने में और लड़कों के बालों को कभी-कभार ट्रिम करने की जरूरत होती है।

5379487