Logo
election banner
Karela Juice Benefits: करेले का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, ये हम सभी जानते हैं। खासतौर पर डायबिटीज में यह हरा जूस काफी लाभ पहुंचाता है।

Karela Juice Benefits: करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो लेकिन जो इसका नियमित सेवन करता है उसके लिए यह सब्जी सेहत के लिहाज से काफी 'मीठी' हो जाती है। करेला ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ ही शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन ए, बी, सी, जिंक, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि शामिल हैं। करेला लिवर की सफाई कर आंखों की रोशनी भी बढ़ाने में मदद करता है। 

सर्दियों में करेला खाएं या नहीं?
डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। हालांकि कई लोगों के मन में ये सवाल उठ सकता है कि करेला और इसके जूस का सेवन सर्दियों के मौसम में करना चाहिए या नहीं। हम आपको बता दें कि आयुर्वेद के मुताबिक करेले की तारीस गर्म होती है और विंटर सीजन में इसकी सब्जी और जूस का सेवन फायदेमंद होता है। हालांकि इसे लेने से पहले चिकित्सक से सलाह लेना लाजिमी है। 

करेला खाने के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर - विंटर में बहुत से लोगों की इम्यूनिटी वीक हो जाती है, ऐसे में मौसमी बीमारियां जकड़ सकती हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए करेले का जूस पिया जा सकता है। करेला जूस इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। 

ब्लड शुगर - डायबिटीज पेशेंट्स के लिए करेला बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कंपाउंड ब्लड में बढ़ने वाली शुगर को घटाने में मदद करते हैं। ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक इसका रेगुलर सेवन शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है। 

ब्लड प्रेशर - ब्लड शुगर की तरह ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है। करेले में काफी पोटेशियम पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को घटाता है। 

हार्ट डिजीज - करेले का जूस अगर नियमित पिया जाए तो ये दिल के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इसे पीने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है। इससे स्ट्रोक और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है। 

लिवर - हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं लिवर उसके पाचन का काम करता है। लिवर की समय समय पर सफाई भी जरूरी होती है। करेले का जूस लिवर क्लीनर की तरह काम करता है और शरीर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। 

आंखों की रोशनी - करेले में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो कि आई हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी में भी इजाफा होता है। 

5379487