Logo
election banner
Karela Benefits: करेला औषधीय गुणों से भरपूर सब्जी है जिसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि कुछ हेल्थ कंडीशंस में इसे खाने से बचना चाहिए।

Karela Benefits: स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला गुणों के मामले मे काफी 'मीठा' है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो किसी औषधि से कम नहीं है। यही वजह है कि आयुर्वेद में भी करेले के गुणों का जिक्र मिलता है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर डाइजेशन सुधारने तक में करेला फायदेमंद होता है। आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो करेला आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है। 

हालांकि, कुछ हेल्थ कंडीशन में करेला चिकित्सकीय सलाह के बाद ही खाना ठीक रहता है। हेल्थलाइन के मुताबिक आइए जानते हैं करेला खाने के फायदे।

रोजाना करेला खाने के 5 फायदे

डायबिटीज नियंत्रित करता है: करेला रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद चारैटिन नामक यौगिक इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है और रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करता है।

इसे भी पढ़ें: Ginger Benefits: 5 बीमारियों में बेहद असरदार है अदरक, पांच तरीकों से खाएंगे तो नहीं पड़ेंगे बीमार!

वजन कम करने में मददगार: करेला कम कैलोरी वाला भोजन है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और क्रेविंग कंट्रोल करने में मदद करता है।

डाइजेशन सिस्टम मजबूत बनाता है: करेला में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह कब्ज, अपच और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है: करेला विटामिन सी और ए का अच्छा स्रोत है। ये विटामिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर को संक्रमण से बचाते हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: करेला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को कम करता है और बालों को हेल्दी और शाइनी बनाता है.

इसे भी पढ़ें: Collagen Rich Foods: 40 की उम्र में दिखना है 25 की उम्र जैसा जवान? 5 कोलेजन रिच फूड स्किन रखेंगे हेल्दी

3 लोग करेला खाने से बचें

  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को करेला खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • यदि आपको पेट में दर्द या दस्त की समस्या है तो करेला खाने से बचें।
  • करेला का अधिक मात्रा में सेवन न करें, क्योंकि इससे पेट में दर्द और दस्त हो सकता है।
     
jindal steel
5379487