Logo
election banner
Paneer Bread Roll Recipe: पनीर ब्रेड रोल एक टेस्टी स्नैक्स है जिसे ब्रेकफास्ट में भी सर्व किया जा सकता है। इसे बनाना बहुत आसान है।

Paneer Bread Roll Recipe: पनीर ब्रेड रोल एक टेस्टी स्नैक्स है जिसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। नाश्ते में भी पनीर ब्रेड रोल को परोसा जाता है। पनीर की स्टफिंग से तैयार होना वाला पनीर ब्रेड रोल एक बेहद स्वादिष्ट फूड डिश है और इसे खाने से शरीर को प्रोटीन भी मिलता है। बच्चों को पनीर ब्रेड रोल का स्वाद बहुत भाता है और बड़े भी इसे चाव से खाते हैं। 

पनीर ब्रेड रोल बनाना सरल है और इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं। बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी पनीर ब्रेड रोल को रखा जा सकता है। आइए जानते हैं पनीर ब्रेड रोल बनाने का तरीका। 

पनीर ब्रेड रोल के लिए सामग्री
ब्रेड - 6 पीस
पनीर कसा हुआ - 1 कप
टोमेटो सॉस - 2 टी स्पून
अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
घी/तेल - 3 टेबल स्पून
हरी चटनी - 4 टी स्पून
हरा धनिया
नमक - स्वादानुसार

पनीर ब्रेड रोल बनाने का तरीका
पनीर ब्रेड रोल बनाना बहुत सरल है और इसे कुछ ही वक्त में तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल लें और उसमें पनीर कद्दूकस कर डाल दें। फिर अदरक-लहसुन पेस्ट इसमें डालें। अब जीरा पाउडर, टोमेटो सॉस, धनिया पत्ता, गरम मसाला, कश्मीरी लाल मिर्च, नमक समेत दूसरे बचे सारे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Moongfali Til Chutney: मूंगफली और तिल से बनी चटनी पोषण से है भरपूर, स्वाद में भी लाजवाब, सीख लें बनाने का तरीका

सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर देने के बाद पनीर की स्टफिंग बनकर तैयार है। स्टफिंग को अलग रख दें और  ब्रेड स्लाइस लेकर उनके किनारे वाले भाग को काटकर अलग कर दें। इसके बाद ब्रेड स्लाइस को लंबा और पतला करते हुए बेलें।

इसे भी पढ़ें: Rajma Recipe: पंजाबी स्वाद से भरा राजमा खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, मेहमानों को परोसेंगे तो मिलेगी खूब तारीफ

अब इस पर हल्की हरी चटनी डालकर फैलाएं। फिर पनीर स्टफिंग थोड़ी सी हाथों में लें और दबाते हुए हल्का लंबा कर लें। अब ब्रेड पर इसे रखें और रोल कर दें। इसी तरह सारे ब्रेड रोल बना लें। इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद पनीर ब्रेड रोल डालकर डीप फ्राई करें। ब्रेड रोल प्लेट में उतारें और इसे टोमेटो सॉस या चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

jindal steel Ad
5379487