Logo
election banner
Rajma Recipe: पंजाबाी स्टाइल में बना राजमा बेहद स्वादिष्ट लगता है। आप अगर इस जायके को घर पर हासिल करना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं।

Rajma Recipe: राजमा को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। कई लोगों को तो राजमा देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। पंजाबी स्टाइल में बने राजमा का स्वाद इतना गजब का होता है कि लोग उंगलियां चाटने पर मजबूर हो जाते हैं। आप अगर राजमा खाना पसंद करते हैं और पंजाबी स्वाद से भरा राजमा घर पर ही बनाकर उसका लुत्फ उठाना चाहते हैं तो राजमा को बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

घर पर अगर कोई खास मेहमान आ जाए और उसके लिए स्पेशल लंच या डिनर तैयार करना है तो सब्जी की वैराइटी में राजमा को भी शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं राजमा बनाने का तरीका।।।

राजमा के लिए सामग्री
राजमा - 1 कप
प्याज बारीक कटा - 1
टमाटर प्यूरी - 2 कप
हल्दी - 1/4 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च - 1 टी स्पून
देसी घी - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च - 1
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
दालचीनी - 1 इंच टुकड़ा
जीरा - 1 टी स्पून
लौंग - 4-5
तेजपत्ता - 1
काली इलायची - 1
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
अमचूर - 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

राजमा बनाने का तरीका
पंजाबी राजमा बनाना बहुत आसान है। इसे तैयार करने के लिए राजमा पानी में रातभर भिगोएं। अगले दिन राजमा प्रेशर कुकर में डालकर उसमें 1 काली इलायची, तेजपत्ता, 1 चम्मच नमक और 4-5 कप पानी डालें। अब कुकर में 5-6 सीटियां आने तक कुक करें। इसके बाद गैस बंद करें और कुकर को ठंडा होने दें। राजमा नरम हो जाए तो उसे एक बड़े बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

इसे भी पढ़ें: Moong Cheela Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं अंकुरित मूंग का चीला, स्वाद के साथ मिलेगा जबरदस्त पोषण, सीखें रेसिपी

एक कड़ाही लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघल जाए तो उसमें जीरा, दालचीनी और लौंग डालकर भूनें। इस दौरान फ्लेम धीमी रखें। फिर कटी प्याज डालें और भूनें। प्याज नरम जाने के बाद कड़ाही में हरी मिर्च, 2 कप टमाटर प्यूरी और अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। कड़ाही को ढकें और ग्रेवी को 10 मिनट तक पकाएं। टमाटर प्यूरी गाढ़ी होने तक ग्रेवी पकने दें।

इसे भी पढ़ें: Anjeer Smoothie: अंजीर स्मूदी से करें दिन की शुरुआत, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, मिनटों में होती है तैयार

प्यूरी जब तेल छोड़ने लग जाए तो इसमें धनिया पाउडर, अमचूर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डाल दें। मसालों से खुशबू आने तक  इन्हें पकाना है, फिर उबला हुआ राजमा डालें। अब कड़ाही ढककर राजमा ग्रेवी के साथ पकने दें। बीच में राजमा को हल्का सा मैश कर लें। आखिर में कसूरी मेथी और धनिया डाल दें। स्वादिष्ट राजमा तैयार हो चुका है। इसे रोटी, पराठे के साथ परोसें। 

5379487