Logo
election banner
Sarson ka Saag: सर्दियों में सरसों का साग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मक्के की रोटी के साथ सरसों का स्वाद खाने का मजा भी बढ़ा देता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

How to make Sarson ka Saag: सरसों के साग का नाम सुनते ही जेहन में सबसे पहला नाम पंजाबी फूड का आता है। सर्दियों में मक्के की रोटी के साथ खाया जाने वाला सरसों का साग टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होता है। सरसों के साग को अगर पंजाबी स्टाइल में बनाया जाए तो खाने वाले उंगलियां चाटने पर मजबूर हो सकते हैं। आप अगर मक्के की रोटी और सरसों के साग के कॉम्बिनेशन को पसंद करते हैं तो इसे बेहद आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। 

सरसों के साग की तासीर गर्म होती है और इसकी आवक मुख्य तौर पर सर्दियों में ही होती है। यही वजह है कि इसे विंटर सीजन में खूब खाया जाता है। आपने अगर कभी सरसों का साग नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

सरसों का साग बनाने के लिए सामग्री
सरसों साग कटी - 5-6 कप
पालक कटी - 5-6 कप
हरी मिर्च कटी मोटी वाली - डेढ़ टेबल स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
लहसुन बारीक कटा - 1 टेबलस्पून
हींग - 1/4 टी स्पून
प्याज बारीक कटी - 1/2 कप
हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून
मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
धनिया-जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
अदरक बारीक कटी - 1 टेबलस्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

सरसों का साग बनाने का तरीका
सरसों  का साग बनाने के लिए सबसे पहले सरसों का साग और पालक को अच्छी तरह से पानी में धोकर साफ करें। फिर इनके बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। अब एक बड़े बर्तन में पानी डालकर उबालें और इसमें  सरसों पत्ते और पालक को डालकर कुछ देर तक पकाएं, फिर कटी मोटी हरी मिर्च डालें और इन्हें 5 मिनट तक उबलने दें। अब एक छलनी की मदद से इन्हें पानी से निकाल लें और सीधे ठंडे पानी के नीचे रखकर धोएं।

दो से तीन मिनट तक ठंडे पानी में धोने के बाद सरसों साग-पालक-मिर्च को मिक्सर में शिफ्ट करें और इसमें आधा कप पानी डालकर दरदरा पीस लें। अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद जीरा डालकर चटकने तक भूनें। फिर इसमें अदरक, लहसुन और हींग डालकर कुछ सेकंड तक सॉट करें। फिर बारीरक कटी प्याज डाल दें। 

प्याज को 2 मिनट तक भूनने के बाद उसमें सरसों साग-पालक का पेस्ट डालकर मिक्स करें। कुछ देर बाद हल्दी, लाल मिर्च, धनिया-जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर चलाते हुए मिक्स करें। अब साग को  2 से 3 मिनट तक चलाते हुए पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर सरसों की साग बनकर तैयार हो चुकी है। 

jindal steel Ad
5379487