Logo
Parenting Tips: बच्चे पर अगर नकारात्मकता हावी हो रही है तो पैरेंट्स को अलर्ट होने की जरूरत है। 5 तरीकों से धीरे-धीरे बच्चे की निगेटिविटी को खत्म किया जा सकता है।

Parenting Tips: आपका बच्चा पहले काफी खुश मिजाज था लेकिन अब बात-बात पर चिड़चिड़ा हो जाता है, ये संकेत है बच्चे में निगेटिविटी बढ़ने का। उम्र बढने के साथ आसपास का वातावरण, परिवार का माहौल या फिर दोस्तों का दबाव बच्चे में नकारात्मकता को पैदा कर सकता है। आप अगर अपने बच्चे में निगेटिविटी को महसूस करें तो तुरंत अलर्ट हो जाएं। कुछ तरीकों से बच्चे की नकारात्मकता को आप आसानी से दूर कर सकते हैं। 

बच्चे की निगेटिविटी 5 तरीकों से करें दूर

सकारात्मक माहौल बनाएं: बच्चों को सकारात्मकता से घेरना महत्वपूर्ण है। उनके आसपास सकारात्मक बातें करें, प्रेरणादायक कहानियां सुनाएं, और खुश और उत्साही रहें।

उनकी भावनाओं को स्वीकार करें: बच्चों को यह महसूस कराएं कि उनकी भावनाओं को स्वीकार किया जाता है, भले ही वे नकारात्मक हों। उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें और बिना किसी निर्णय के उनकी बात सुनें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: हर किसी को देखकर शर्माता है आपका बच्चा, सोशल बनाने के लिए अपनाएं 5 तरीके, खत्म हो जाएगी झिझक

उन्हें गलतियों से सीखने में मदद करें: बच्चों को गलतियाँ करने से डरना नहीं चाहिए। उन्हें सिखाएं कि गलतियाँ सीखने का एक अवसर हैं और असफलता से हार नहीं माननी चाहिए।

उनकी सराहना करें: बच्चों की छोटी-छोटी उपलब्धियों की भी सराहना करें, चाहे वे कितनी भी छोटी क्यों न लगें। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे अधिक सकारात्मक बनेंगे।

उन्हें योग्य रोल मॉडल बनें: बच्चे अपने माता-पिता और देखभाल करने वालों से सीखते हैं। यदि आप स्वयं नकारात्मक सोच रखते हैं, तो आपके बच्चे भी ऐसा ही करेंगे। इसलिए, सकारात्मक सोचने और व्यवहार करने का प्रयास करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: टीनएजर बेटी के साथ बात-बात पर होती है अनबन, 6 बातों का रखें ख्याल, रिश्ते में नहीं रहेंगी दूरियां

अतिरिक्त सुझाव

  • बच्चों को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें। व्यायाम मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • बच्चों को पर्याप्त नींद लेने में मदद करें। थकान नकारात्मक सोच को जन्म दे सकती है।
  • बच्चों को स्वस्थ भोजन खिलाएं। स्वस्थ आहार मस्तिष्क के कार्य और मनोदशा को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • बच्चों को तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके सिखाएं। योग, ध्यान और गहरी सांस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपको चिंता है कि आपके बच्चे की नकारात्मकता गंभीर है, तो किसी पेशेवर से सलाह लें।
jindal steel Ad
5379487