Logo
election banner
Sabudana Khichdi For Chaitra Navratri Vrat: चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों के व्रत के लिए फलाहार के तौर पर साबूदाना खिचड़ी पहली पसंद होती है।

Sabudana Khichdi For Chaitra Navratri Vrat: चैत्र नवरात्रि की 9 अप्रैल से शुरुआत हो चुकी है। इस दिन को हिंदू नववर्ष की शुरुआत भी माना जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की उपासना करने वाले व्रत का पालन भी करते हैं। कई लोग तो पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान साबूदाना खिचड़ी पारंपरिक फलाहार है, जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। साबूदाना खिचड़ी अगर सही तरीके से बनाई जाए तो इसका स्वाद लेते लेते लोग थकते नहीं हैं।

आपने भी अगर पहली बार चैत्र नवरात्रि का व्रत किया है और उपवास में फलाहार के तौर पर साबूदाना खिचड़ी खाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं टेस्टी और हेल्दी साबूदाना खिचड़ी बनाने की रेसिपी। 

साबूदाना खिचड़ी के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कटोरी
आलू उबला - 1
मूंगफली दाना - 1/2 कटोरी
हरी मिर्च कटी - 2
जीरा - 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 1 टेबलस्पून
नींबू - 1
करी पत्ते - 7-8
घी/तेल - 1 टेबलस्पून
सेंधा नमक - स्वादानुसार

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर साबूदाना खिचड़ी बनाना बेहद सरल है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले रात में ही साबूदाना पानी से धोकर साफ करें और उन्हें भिगोकर रख दें। ऐसा करने से सुबह तक साबूदाना एकदम नरम होकर फूल जाएगा और खाने में बहुत टेस्टी लगेगा। खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली दाने कड़ाही में डालकर ड्राई रोस्ट करें। इसके बाद उन्हें कूटकर दरदरा कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर रखते हैं उपवास, फलाहार में बनाएं साबूदाना पराठा, मिनटों में होगा तैयार

आलू को उबालें और फिर उसके छिलके उतारकर मीडियम साइट के टुकड़े काट लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद जीरा, करी पत्ता और हरी मिर्च डालें। जब जीरा-मिर्च चटकने लगे तो उसमें कटे हुए आलू डालकर करछी से चलाते हुए कुछ देर तक पकाएं। आप चाहें तो आलू उबाले बिना भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मसाले के साथ आलू को कुछ देर तक फ्राई करने के बाद उसमें भिगोए हुए साबूदाना डालें और सभी चीजों के साथ करछी की सहायता से अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद कड़ाही को ढककर साबूदाना पकने दें। बीच-बीच में साबूदाना चलाते भी जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: व्रत के दौरान 4 हेल्थ ड्रिंक बॉडी में भर देंगे एनर्जी, नहीं होगी शरीर में पानी की कमी

3-4 मिनट तक साबूदाना पकाने के बाद उसमें दरदरे पिसे मूंगफली दाने, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर मिक्स करें। खिचड़ी में आखिर में नींबू का रस निचोड़ें और 1-2 मिनट और पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर टेस्टी फलाहार साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार है। इसे सर्व करने से पहले हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें और दही के साथ परोसें। 

5379487