Logo
election banner
How to Make Poha Cheela: नाश्ते में बेसन का चीला तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन इस बार पोहे से बने चीले की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।

How to Make Poha Cheela: बेसन के चीले का पारंपरिक नाश्ता करते हुए आप अगर बोर हो चुके हैं, तो इस बार पोहे से बने चीले को ट्राई कर सकते हैं। बेसन चीले की तरह ही पोहा चीला भी काफी स्वादिष्ट होता है और खाने वाले उंगलियां चाटे बिना नहीं रह पाते हैं। आप अगर ब्रेकफास्ट में नई डिशेस को ट्राई करने के शौकीन हैं तो भी पोहा चीला की रेसिपी को बना सकते हैं। ये काफी स्वादिष्ट होने के साथ पाचन के लिहाज से भी काफी हल्का होता है। आपने अगर कभी पोहा चीला की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं पोहा चीला बनाने का तरीका। 

सामग्री
पोहा - 1 कप
सूजी - 2 चम्मच 
बेसन - 2 चम्मच
टमाटर - 1
प्याज - 1
तिल - 1 चम्मच
हरी मिर्च - 2
हरा धनिया कटा - 2 चम्मच
हल्दी - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
कढ़ी पत्ते - 1 चम्मच
तेल - जरूरत के अनुसार
नमक - स्वाद के मुताबिक

बनाने की विधि
ब्रेकफास्ट के लिए पोहा चीला एक परफेक्ट रेसिपी है। स्वाद में लाजवाब और पाचन में हल्का पोहा चीला बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए पहले अच्छी क्वालिटी का पोहा लेकर उसे साफ करें और फिर 2-3 बार पानी से धो लें। पोहे को पानी में 3-41 मिनट तक भिगोने के बाद उसे मिक्सर की मदद से पीस लें।

अब प्याज, टमाटर, धनिया, मिर्च को बारीक काट लें और इन सभी चीजों को पोहे के पेस्ट में डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट में सूजी और बेसन डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बारे सारे मसाले मिला दें। 

तैयार मिश्रण अगर ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर घोल तैयार करें। मिश्रण तैयार हो जाने के बाद एक नॉनस्टिक तवे को मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चिकना कर लें। अब एक कटोरी में पोहे का घोल भरें और उसे तवे पर डालकर चीले की तरह फैला लें। चीले को कुछ देर सेकें और फिर पलटकर किनारों पर तेल डालें और ऊपरी सतह पर लगाएं।

चीला तब तक सेकें जब तक सुनहरा न हो जाए। सिकने के बाद चीला प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से एक-एक कर पोहा चीला तैयार करें और चटनी के साथ नाश्ते में सर्व करें।

5379487