Logo
election banner
Paneer Tikka Recipe: पनीर टिक्का का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। इसे बेहद आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है।

Paneer Tikka Recipe: स्वाद से भरपूर पनीर टिक्का को देखकर ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। होटल या रेस्टोरेंट में सबसे ज्यादा डिमांडिंग स्टार्टर पनीर टिक्का ही है। इसे खाने से स्वाद के साथ ही भरपूर पोषण भी मिलता है। तंदूर में पका पनीर टिक्का तो आपने मार्केट में कई बार खाया होगा, लेकिन आप घर पर भी वैसा ही स्वाद हासिल करना चाहते हैं तो बेहद आसानी से तवे पर इसे तैयार कर सकते हैं। 

पनीर टिक्का जितना स्वादिष्ट होता है, इसे बनाना भी आपको उतना ही आसान लगेगा। इसे तैयार करने के लिए अलग-अलग तरह की वैजिटेबल्स का भी उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं तवा पनीर टिक्का बनाने का तरीका। 

पनीर टिक्का के लिए सामग्री
पनीर - 250 ग्राम
दही - 1/2 कप
मक्खन/देसी घी - 2 टेबलस्पून
टमाटर - 2-3
शिमला मिर्च - 1
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा
काली मिर्च - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
नींबू - 1
चाट मसाला - 1 टी स्पून
नमक - जरूरत के मुताबिक

पनीर टिक्का बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले ताजा पनीर लें और उसे बड़े-बड़े चौकोर टुकड़ों में काट लें। अब एक बर्तन में दही डालकर उसे अच्छी तरह से फेंटे। इसके बाद दही में अदरक पेस्ट, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें पनीर के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से मिलाने के बाद आधा घंटे के लिए ढककर मैरिनेट होने के लिए छोड़ दें। 

तय समय के बाद दही से पनीर के टुकड़े निकालें और एक बाउल में रखकर उन्हें 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब शिमला मिर्च के पतले और लंबे टुकड़े काटे लें। इसी तरह टमाटर के भी गोल पतले टुकड़े कर लें। 

अब नॉनस्टिक तवे को गर्म कर उस पर मक्खन डालें। इस पर पनीर के टुकड़े डालकर दोनों ओर से पलटते हुए तब तक फ्राई करें जब तक कि इनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। टिक्का फ्राई करने के दौरान फ्लेम धीमी रखें। सारे पनीर के पीस तलने के बाद बचे हुए मक्शन में जीरा पाउडर, थोड़ा सा अदरक का पेस्ट और शिमला मिर्च डालकर कुछ देर तक भूनें।

शिमला मिर्च नरम हो जाने के बाद इसमें टमाटर के टुकड़े तले हुए पनीर के टुकड़े, लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 1 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। स्वाद से भरपूर पनीर टिक्का बनकर तैयार हो चुका है। इसे प्लेट में सजाएं और ऊपर से हरी धनिया पत्ती और नींबू रस निचोड़कर गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487