Logo
election banner
Makhana Kheer Recipe: पोषक तत्वों से भरपूर मखाना का हेल्दी ड्राई फ्रूट है। विंटर सीजन में मखाना से बनी खीर खाने से शानदार स्वाद के साथ बेहतरीन पोषण भी मिलता है।

Makhana Kheer Recipe: ड्राई फ्रूट्स में शामिल मखाना गुणों से भरपूर है। ये सेहत के लिए कितना बढ़िया है, इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मरीजों को भी मखाना खाने की सलाह दी जाती है। मखाना का कई फूड आइटम्स में इस्तेमाल किया जाता है। मखाना खीर भी काफी पसंद की जाती है। आप अगर सर्दियों में खुद को एनर्जी से भरपूर रखना चाहते हैं तो मखाना खीर एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। मखाना खीर खाने से भरपूर पोषण मिलने के साथ ही लाजवाब स्वाद भी हासिल होगा। 

मखाना खीर बनाने के लिए सामग्री
मखाना - 1 कप
दूध - साढ़े चार कप
चीनी - 1 टेबलस्पून
केसर धागे 8-10
जायफल पाउडर - 1/4 टी स्पून
पिस्ता लंबा कटा - 1 टी स्पून

मखाना खीर बनाने की विधि
पोषण से भरपूर मखाना खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें मखाने डालें और धीमी आंच पर रोस्ट करे। 2-3 मिनट तक मखाने सेकने के बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। जब मखाने थोड़े ठंडे हो जाएं तो उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें और एक तरफ रख दें। 

अब एक गहरे तले वाली कड़ाही लेकर उसमें दूध डालें और गर्म करें। दूध में जब उबाल आ जाए तो उसमें चीनी और मखाने का दरदरा पिसा पाउडर डालें और चलाते हुए मीडियम आंच पर पकाएं। दो-तीन मिनट तक पकाने के दौरान करछी की मदद से दूध को चलाते रहें। इसके बाद कड़ाही में जायफल पाउडर और केसर डाल दें। 

अब खीर को 5 मिनट तक और पकाएं जिससे उसमें गाढ़ापन आ जाए। स्वाद से भरपूर मखाना खीर बनकर तैयार हो चुकी है। आप चाहें तो इसमें ऊपर से थोड़े से मखाना के टुकड़े तोड़कर भी डाल सकते हैं। आखिर में पिस्ता करतन को डालकर खीर सजाएं और सर्व करें। 

5379487