Logo
election banner
How to make Lauki Juice: लौकी का जूस सेहत के लिए गुणकारी होता है। इसे पीने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। आइए जानते हैं इसे 5 मिनट में तैयार करने का तरीका।

How to make Lauki Juice: पोषक तत्वों से भरी लौकी शरीर को बहुत फायदा करती है। इसमें मौजूद ढेर सारा फाइबर कई बड़ी बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। लौकी का जूस अगर नियमित पिया जाए तो कई बीमारियां पास भी नहीं फटकेंगी। लौकी का जूस हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के साथ ही पेट से जुड़ी परेशानियों को भी कम करता है। लौकी का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। 

लौकी के जूस से दिन की हेल्दी शुरुआत की जा सकती है। 5 मिनट में लौकी का जूस तैयार किया जा सकता है जो हेल्दी रहने में मददगार साबित होगा। 

लौकी जूस बनाने के लिए सामग्री
लौकी – 1
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
पुदीना पत्ते – 10-12
अदरक का टुकड़ा – 1 इंच 
नींबू रस – 2 टी स्पून
काली मिर्च कुटी – 1/2 टी स्पून
नमक – चुटकीभर
ठंडा पानी – 1-2 कप
बर्फ के टुकड़े – 5

लौकी जूस बनाने की विधि
लौकी जूस जितना पौष्टिक होता है, इसे बनाना उतना ही सरल है। लौकी जूस तैयार करने के लिए हमेशा ताजी लौकी का ही चुनाव करना चाहिए। सबसे पहले लौकी के ऊपरी छिलके को छिलनी की मदद से उतार लें। इसके बाद लौकी के बड़े-बड़े चौकोर टुकड़े काट लें। इसके बाद कुकर में लौकी के टुकड़े डालें और पानी डालकर एक-दो सीटी लगाएं। इससे लौकी नरम हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Watermelon Soup: गर्मी में पेट को फिट रखेगा तरबूज का मसालेदार सूप, स्वाद में है लाजवाब, बनाना है चुटकियों का काम

अब लौकी के टुकड़ों को एक बड़ी बाउल में निकाल लें और इन्हें मिक्सर ब्लैंडर में डालें। इसके बाद जार में जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, अदरक, पुदीना पत्ते, नींबू रस और चुटकीभर नमक डाल दें। आखिर में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और सभी चीजों को लगभग 1 मिनट तक ब्लेंड कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Idli Recipe: गुलाबी इडली खाएं, बीमारियों को दूर भगाएं! खून की कमी नहीं बनेगी परेशानी; सीखें बनाने का तरीका

लौकी जूस स्मूद होने तक ब्लेंड करना है। इसके बाद पोषण से भरा लौकी जूस तैयार हो चुका है। इसे सर्विंग गिलास में डालें। ऊपर से एक-दो बर्फ के टुकड़े और पुदीना पत्ते डालकर जूस को सजाएं। इसके बाद हेल्दी लौकी का जूस सर्व करने के लिए रेडी है। 

5379487