Logo
election banner
Watermelon Soup: गर्मी के मौसम में तरबूज खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है। पेट की ठंडक बनाए रखने में तरबूज असरदार होता है। इस सीजन तरबूज का सूप भी तैयार कर पिया जा सकता है।

Watermelon Soup: गर्मी के दिनों में बाजार में तरबूज की बहार आ जाती है। बॉडी हाइड्रेट रखने के साथ ही तरबूज में मौजूद पोषक तत्व हमें हेल्दी बनाए रखते हैं। पेट के लिए तरबूज गुणकारी होता है और इसे खाने से पेट में ठंडक बनी रहती है। आप समर सीजन में तरबूज का मसालेदार सूप बनाकर भी पी सकते हैं। तरबूज का सूप न सिर्फ सेहत के लिहाज से लाभकारी होता है, बल्कि स्वाद में भी ये सूप लाजवाब है। आप अगर एक जैसा सूप पी पीकर बोर हो चुके हैं तो इस बार तरबूज सूप की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। 

तरबूज से बने सूप को मिनटों में तैयार किया जा सकता है। गर्मी में अगर घर पर मेहमान आए हुए हैं तो उन्हें इस टेस्टी सूप को सर्व कर तारीफ आप तारीफ भी बटोर सकते हैं। आइए जानते हैं तरबूज सूप बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Buttermilk: दही से नमकीन छाछ चुटकियों में करें तैयार, इस आसान तरीके को अपनाएं; गर्मी में मिलेगी भरपूर ठंडक

तरबूज सूप के लिए सामग्री
तरबूज क्यूब्स - 5 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टेबलस्पून
पुदीना कटा - 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च दरदरी पिसी - 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर (वैकल्पिक) - 1/4 टी स्पून
जैतून तेल - 1 चम्मच
नमक - चुटकीभर 

तरबूज सूप बनाने की विधि
गर्मी के दिनों में तरबूज सूप पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसे बनाना भी सरल है। इसके लिए सबसे पहले तरबूज को काटकर उसके मोटे छिलके को अलग कर दें। इसके बाद तरबूज को क्यूब्स में काट लें। अब एक नॉनस्टिक पैन में ऑलिव ऑयल डालकर उसे गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें अदरक-लहसुन पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर डालकर कुछ देर भूनें। फिर गैस बंद कर मसाला ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Idli Recipe: गुलाबी इडली खाएं, बीमारियों को दूर भगाएं! खून की कमी नहीं बनेगी परेशानी; सीखें बनाने का तरीका

अब बीज निकले तरबूज क्यूब्स को मिक्सर ब्लैंडर में डालें और उन्हें ग्राइंड कर लें। ब्लैंड तरबूज को अदरक-लहसुन पेस्ट वाली कड़ाही में डालें और धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि सूप में गाढ़ापन न आ जाए। सूप में चुटकीभर नमक मिलाएं और फिर गैस बंद कर दें। परोसने से पहले सूप को 2 घंटे तक ठंडा होने दें। सर्व करने से पहले सूप में आइस क्यूब्स और पुदीना पत्ते डालकर गार्निश करें। 

5379487