Logo
election banner
Kesar Haldi milk: विंटर सीजन में केसर और हल्दी से बना दूध पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ही मौसमी बीमारियां पास नहीं आती हैं।

Kesar Haldi milk: विंटर वैसे तो हेल्दी सीजन के तौर पर जाना जाता है लेकिन वातावरण में ठंडक घुलने के साथ ही मौसमी बीमारियों का रिस्क भी बढ़ जाता है। इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। आप अगर इस सीजन में खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो केसर और हल्दी से तैयार होने वाला दूध काफी लाभकारी हो सकता है। आमतौर पर लोग बाजार में सजने वाले दूध के कड़ाव पर इस हेल्दी दूध का लुत्फ उठाते नजर आते हैं, हालांकि आप चाहें तो घर पर भी बेहद आसानी से इस पौष्टिक दूध को बना सकते हैं। 

केसर-हल्दी दूध इम्यूनिटी बूस्टर होता है और इस बेहतरीन ड्रिंक को हर उम्र के लोग पी सकते हैं। बच्चों को अगर सर्दी-जुकाम हो गया है तो रात में सोने से पहले केसर-हल्दी का दूध देना लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

केसर हल्दी दूध बनाने के लिए सामग्री
दूध - 2-3 गिलास
केसर - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
बादाम कतरन - 1 टी स्पून
पिसी सौंठ - 1/2 टी स्पून
चीनी - 1 टी स्पून

केसर हल्दी दूध बनाने का तरीका
केसर और हल्दी का दूध बनाना काफी आसान है। अगर सर्दियों के मौसम में आप शरीर की गर्माहट बरकरार रखना चाहते हैं और इम्यूनिटी को भी बेहतर बनाना है तो केसर-हल्दी दूध पीना फायदेमंद रहेगा। इसे बनाने के लिए एक पतीली लें और उसमें दो-तीन गिलास दूध डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी रखें। जब दूध में हल्का सा उबाल आना शुरू हो जाए तो हल्दी और केसर के धागे डालकर चम्मच की मदद से घोलें। 

कुछ सेकंड बाद दूध में सौंठ पाउडर मिलाएं और अब दूध को चलाते हुए पकने दें। दूध जब अच्छी तरह से उबलने लगे तो उसमें स्वादानुसार चीनी डाल दें। धीमी आंच पर दूध को कम से कम 5-7 मिनट तक पकाएं, इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर केसर-हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है। इस दूध को रात में सोने से पहले पीना काफी लाभकारी हो सकता है। 

5379487