Logo
election banner
Gujarati Khichdi Recipe: गुजराती स्टाइल में बनी खिचड़ी स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी पौष्टिक भी होती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका।

Gujarati Khichdi Recipe: कभी दिन में हैवी फूड खा लिया जाए तो शाम को लाइट फूड के तौर पर खिचड़ी खाने का मन करने लगता है। कई लोगों को खिचड़ी मरीजों वाला खाना महसूस होती है, लेकिन अगर गुजराती स्टाइल में बनी खिचड़ी को खा लिया तो ये धारणा पूरी तरह से बदल सकती है। गुजराती स्वाद से भरपूर खिचड़ी काफी पौष्टिक भी होती है। इसे बेहतरीन स्वाद और पौष्टिकता का कॉन्बिनेशन भी कहा जा सकता है। आइए जानते हैं टेस्टी और हेल्दी गुजराती खिचड़ी बनाने का तरीका।

गुजराती खिचड़ी के लिए सामग्री
चावल - 1 कटोरी
अरहर (तुअर) दाल - 1 कटोरी
प्याज - 1
आलू - 1 
टमाटर - 1 
मटर दाने - 1/2 कप
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
हींग - 2 चुटकी
देसी घी - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

गुजराती खिचड़ी बनाने का तरीका
स्वाद से भरपूर गुजराती खिचड़ी बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले दाल-चावल को साफ करें और पानी से 2-3 बार धोएं। इसके बाद 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। इस बीच टमाटर, प्याज, आलू को काट लें। अब कुकर में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। घी पिघलने के बाद उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। 

अब इसमें मटर दाने, कटे हुए आलू और प्याज को डालकर 1 मिनट तक पकाएं फिर कटे टमाटर डाल दें और चलाएं। इसके बाद कुकर में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालें। अब दाल-चावल भी कुकर में ट्रांसफर कर दें और चार-पांच कटोरी पानी डालकर गरम मसाला मिला दें। अब कुकर का ढक्कन बंद करें और 3-4 सीटिायं आने तक पकाएं। 

गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। कुकर का प्रेशर रिलीज होने के बाद ढक्कन खोलें। गुजराती स्टाइल खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे बाउल में निकालें और ऊपर से थोड़ा सा घी और हरी धनिया पत्ती डालकर गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487