Logo
election banner
How to Make Ginger Halwa:सर्दियों में अदरक का हलवा खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ ही बॉडी टेम्परेचर भी मेंटेन रहता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

How to Make Ginger Halwa: सर्दियों में अदरक की चाय की चुस्की अलग ही मज़ा देती है। गुणों से भरपूर अदरक इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के साथ बॉडी का टेम्परेचर भी मेंटेन रखने में मदद करता है। कई घरों में विंटर सीजन में अदरक का हलवा बनाकर खाया है। ये हलवा टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है। अदरक का हलवा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव और उनसे लड़ने में भी मदद करता है। इसे हलवे को बनाने के लिए सूजी का भी इस्तेमाल किया जाता है। 

अदरक हलवा बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
अदरक - 50 ग्राम
देसी घी - 2 टेबलस्पून
चीनी - स्वादानुसार
सूखे मेवे - गार्निशिंग के लिए 
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून

अदरक हलवा बनाने की विधि
स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर अदरक का हलवा बनाना काफी आसान है। इसके लिए सूजी समेत अन्य चीजों का भी प्रयोग किया जाता है। सबसे पहले अदरक का छिलका उतार लें और फिर उसे साफ पानी से धो लें। इसके बाद अदरक के टुकड़ों को मिक्सर में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कड़ाही को धीमी आंच पर गर्म करें। इसमें सूजी डालें और चलाते हुए भून लें। जब सूजी का रंग हल्का भूरा हो जाए तो कड़ाही में 2 चम्मच देसी घी डाल दें। 

अब घी को चम्मच से चलाते हुए सूजी के साथ मिक्स करें। सूजी भुनने के बाद इसमें अदरक का पेस्ट डालें और चलाते हुए पकने दें। जरूरत के मुताबिक हलवे में घी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। अब एक अन्य कड़ाही में 2 कटोरे पानी डालकर गर्म करें। पानी गर्म होने के बाद इसमें जरूरत के मुताबिक चीनी मिलाएं और पकने दें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें भुनी हुई सूजी डालकर चलाते हुए मिला लें। 

अब हलवा कम से कम 5-7 मिनट तक चलाते हुए भूनें। जब घोल गाढ़ा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें। हलवा तैयार होने के बाद गैस बंद कर दें और हलवा प्लेट में निकाल लें। अब हलवे पर ड्राई फ्रूट्स गार्निश कर सर्व करें। 

5379487