Logo
How to make Garam Masala: घर पर गरम मसाला आसानी से तैयार किया जा सकता है। घर पर बनाने से इसकी शुद्धता और स्वाद दोनों ही बढ़िया मिलेंगे।

How to make Garam Masala: गरम मसाले के बिना खाने का जायका बढ़ता नहीं है। सभी भारतीय घरों में गरम मसाला आसानी से मिल जाता है और लगभग सभी चटपटी चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। बाजार के मसालों में अक्सर मिलावट होने की जानकारी सामने आती है। ऐसे में आप अगर शुद्ध गरम मसाला खाने की चाहत रखते हैं तो घर पर इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

कुछ ही मिनटों में बन जाने वाला गरम मसाला खाने का स्वाद कई गुना तक बढ़ा देता है। घर पर इसे तैयार करने से न सिर्फ इसकी शुद्धता सौ प्रतिशत तक मिलती है, बल्कि इसका स्वाद भी बढ़ जाता है। 

गरम मसाला बनाने के लिए सामग्री
जीरा - 1/2 कप
सौंफ - 1/4 कप
फूलचक्र - 2
सोंठ पाउडर - 2 टी स्पून
कबाब चीनी - 1 टी स्पून
काली मिर्च - 1 टेबलस्पून
साबुत धनिया - 1/4 कप
लौंग - 15-20
जावित्री - 2 टी स्पून
शाही जीरा - 1 टी स्पून
छोटी इलायची - 15-20
बड़ी इलायची - 4-5
जायफल - 1
तेजपत्ता - 8-10
दालचीनी - 1 टेबलस्पून

गरम मसाला बनाने का तरीका
खाने का स्वाद बढ़ाने वाला गरम मसाला हर घर की जरूरत है। इसे आसानी से कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। गरम मसाला बनाने के लिए सबसे पहले सारे मसाले लें और उन्हें ठीक ढंग से साफ करें। ध्यान रखें कि मसालों में बिल्कुल भी नमी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए हर मसाले को अलग-अलग बर्तन में तेज धूप में 8-10 घंटे के लिए रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Vegetable Roll: बच्चों को खूब पसंद आएगा वेजिटेबल रोल, इस तरीके से बनाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, देखते ही होंगे खुश

जब मसाले पूरी तरह से सूख जाएं और नमी बिल्कुल भी न रह जाए तो एक कड़ाई को मीडियम आंच पर गर्म करें। इसके बाद सारे मसाले एक-एक करते हुए ड्राई रोस्ट कर लें। सिके मसाले अच्छी तरह से पिस जाते हैं और उनका स्वाद भी बढ़ता है। 

मसाले जब सिक जाएं तो उन्हें मिक्सर जार में डालें और ग्राइंड कर लें। ध्यान रखें कि इसमे सौंठ नहीं डालनी है। सारे मसाले तब तक पीसें जब तक बारीक पाउडर न बन जाए। इसके बाद मसालों को एक बड़े कटोरे में छानें और फिर उनमें सौंठ पाउडर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Laddu: साबूदाना खिचड़ी तो खूब खायी होगी, अब ट्राई करें साबूदाना लड्डू, भूल जाएंगे दुकान की मिठाई

इस प्रक्रिया के बाद आपका गरम मसाला बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है। इसे नमी से बचाने के लिए किसी एयरटाइप डिब्बे में रखें। इस गरम मसाले को आप सालभर तक स्टोर कर सकते हैं। ये पूरी तरह से शुद्ध और स्वाद से  भरा होता है। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487